Thursday, May 23, 2024
Advertisement

UP: लखनऊ में डिलीवरी बॉय के दलित होने की वजह से शख्स ने नहीं लिया खाना, कर दी पिटाई

UP: शिकायत के अनुसार शनिवार रात उसे आशियाना में ही अजय सिंह नाम के कस्टमर के यहां डिलीवरी का आर्डर आया। उसने रेस्टोरेंट से आर्डर रिसीव करके दिए गए पते पर आर्डर लेकर पहुंचा। विनीत ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि जैसे ही उसने अजय सिंह को अपना नाम विनीत रावत बताया, इस पर वह भड़क गए।

Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 20, 2022 13:14 IST
Zomato delivery guy- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Zomato delivery guy

Highlights

  • यूपी के राजधानी लखनऊ का है मामला
  • पीड़ित ने थाने में दर्ज कराई FIR
  • आरोपियों ने पीड़ित की बाइक भी छीन ली थी

UP: 21 वीं शताब्दी में आज भी लोग छुआछूत को मानते हैं। दलित या पिछड़ी जाति के लोगों के साथ बैठना और खाना-पीना पसंद नहीं करते हैं। कुछ ऐसा ही मामला आया शनिवार रात लखनऊ में। जहां जोमैटो के डिलीवरी बॉय से खाना लेने से कस्टमर ने मना कर दिया। वजह सिर्फ इतनी थी कि वह डिलीवरी बॉय दलित जाति से था। कस्टमर को जैसे ही उसके दलित होने का मालूम हुआ, उसने खाना लेने से इंकार कर दिया।

मामला यहीं तक नहीं रुका। कस्टमर के परिवार ने डिलीवरी बॉय की जमकर पिटाई भी की। हद तो तब हो गई जब उन्होंने उस डिलीवरी बॉय के मुंह पर थूक दिया। यह पूरी घटना लखनऊ के आशियाना इलाके की है। पीड़ित डिलीवरी बॉय ने थाने में शिकायत दी, जिसके बाद पुलिस ने 2 नामजद और 12 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया। हालंकि पुलिस ने मामला केवल मारपीट के मामले में दर्ज किया है। 

डिलीवरी बॉय का नाम सुनते ही भड़क गया कस्टमर

आशियाना निवासी विनीत रावत जोमैटो में डिलीवरी बॉय है। पुलिस को दी गई शिकायत के अनुसार शनिवार रात उसे आशियाना में ही अजय सिंह नाम के कस्टमर के यहां डिलीवरी का आर्डर आया। उसने रेस्टोरेंट से आर्डर रिसीव करके दिए गए पते पर आर्डर लेकर पहुंचा। विनीत ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि जैसे ही उसने अजय सिंह को अपना नाम विनीत रावत बताया, इस पर वह भड़क गए। उन्होंने गालियां देते हुए कहा- अब हम तुम लोगों का छुआ सामान लेंगे क्या? इस पर मैंने उनसे कहा, अगर आपको खाना नहीं लेना है तो आप कैंसिल कर दीजिए, लेकिन कृपया आप गालियां मत दीजिए।

इसके बाद आरोपी अजय ने खाने का पैकेट फेंक दिया, और पीड़ित विनीत के मुंह पर तंबाकू थूक दिया। जब विनीत ने विरोध किया तो अजय और उनके परिवार के सदस्यों ने मिलकर उसकी डंडों से खूब पिटाई की। विनीत जैसे-तैसे वहां से भागा और पुलिस को सूचना दी। थोड़ी देर बाद पहुंची डायल- 112 की टीम ने विनीत को उसकी गाड़ी दिलवाई और थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराने को कहा।

वहीं इस मामले में आशियाना इंस्पेक्टर दीपक पांडेय ने बताया कि, "शनिवार रात विपिन ऑर्डर लेकर पहुंचा तो अजय अपने एक दोस्त को छोड़ने के लिए कहीं जा रहे थे। अजय के मुताबिक जैसे ही वह घर से निकले विनीत पहुंच गया। विनीत ने उन्हीं से उनके घर का पता पूछा। अजय ने पान मसाला खाया हुआ था। विनीत को पता बताने के लिए उन्होंने मसाला थूका। इसके छींटे विनीत पर पड़ गए। इस पर विनीत गाली-गलौच करने लगा। इसी बात पर अजय और उनके घरवालों ने विनीत की पिटाई कर दी।"

रविवार को थाने पहुंचकर दर्ज कराई FIR

पुलिस ने बताया कि विनीत की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों पक्षों को शांत कराया। पुलिस विनीत को थाने लेकर आ रही थी, लेकिन उसने उस वक्त थाने आने से मना कर दिया था। रविवार को वकील के साथ आकर FIR दर्ज कराई। फिलहाल, रिपोर्ट दर्ज करके जांच की जा रही है। दोनों पक्षों से गहनता से पूछताछ की जाएगी। आसपास लगे हुए CCTV की भी जांच की जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement