UP News: यूपी के कई जिले बाढ़ से प्रभावित, उफान पर गंगा, शारदा, घाघरा नदियां

UP News: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों के छह गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। हालांकि सरकार ने दावा किया है कि वर्तमान में प्रदेश के सभी तटबंध सुरक्षित हैं और कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक स्थिति नहीं है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: August 09, 2022 10:55 IST
Representative images- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Representative images

Highlights

  • उत्तर प्रदेश के तीन जिलों के छह गांव बाढ़ से प्रभावित
  • 24 घंटों में दस जिलों में 25 मिलीमीटर से अधिक हुई बारिश
  • उफान पर गंगा, शारदा, घाघरा नदियां

UP News: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों के छह गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। हालांकि सरकार ने दावा किया है कि वर्तमान में प्रदेश के सभी तटबंध सुरक्षित हैं और कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक स्थिति नहीं है। प्रदेश के राहत आयुक्‍त रणवीर प्रसाद ने सोमवार को यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी। प्रसाद ने बताया कि 24 घंटो में प्रदेश के दस जिलों में 25 मिलीमीटर या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गयी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गोंडा ,मऊ, सीतापुर जिलों के छह गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। राहत आयुक्‍त ने कहा कि प्रदेश के वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित हैं, कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक स्थिति नहीं है।

उफान पर नदियां, प्रशासन अलर्ट

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में औसतन 10.3 मिमी वर्षा हुई। उन्होंने बताया कि इस प्रकार प्रदेश में एक जून से अब तक 248 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा 416.4 मिमी के सापेक्ष में 60 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि बदायूं जिले में गंगा नदी व लखीमपुर खीरी ज़िले में शारदा नदी, बलिया में घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। प्रसाद ने कहा कि प्रदेश के वर्षा से प्रभावित 35 जिलों में तलाशी एवं बचाव अभियान के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचक बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचक बल (एसडीआरएफ) और पीएसी की 55 टीमें तैनात की गयी हैं। 

32 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया था

यूपी के 32 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया किया था। जबकि, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और इनके आसपास के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई थी। जिन 32 जिलों में अलर्ट जारी किया गया था उनमें शामली, मुज्जफरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतम बुद्ध नगर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बांदा, चित्रकूट, कानपुर देहात, कानपुर शहर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, संत कबीर नगर, अमरोहा, महौबा, झांसी, जालौन, हमीरपुर और ललितपुर शामिल थे। 

Latest Uttar Pradesh News