Friday, May 10, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: योगी आदित्यनाथ ने की उच्चस्तरीय बैठक, मंत्रियों को दिए प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेज करने का निर्देश

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश इन दिनों भारी बारिश की मार झेल रहा है। राज्य के 18 जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी ने भी कमर कस ली है। उन्होंने स्थिति को भांपते हुए मंत्रियों के साथ हाईलेवल की मीटिंग की है। इस मीटिंग में सभी मंत्रियों को राहत कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 12, 2022 12:34 IST
Yogi Adityanath held a high-level meeting with ministers.- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) Yogi Adityanath held a high-level meeting with ministers.

Highlights

  • कई जिलों में भारी नुकसान की सूचना
  • मुख्यमंत्री ने लोगों की मौत पर दुःख व्यक्त किया
  • मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक मंत्रिसमूह को बुधवार को निर्देश दिया कि वह हाल में भारी बारिश के कारण प्रभावित हुए राज्य के क्षेत्रों का तत्काल दौरा कर राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी सुनिश्चित करे। एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने प्रदेश में अत्यधिक बारिश के कारण पैदा हुई परिस्थितियों की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की।

कई जिलों में भारी नुकसान की सूचना

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से प्रभावित सभी जिलों में राहत एवं पुनर्वास कार्य तेज करने और जिला नियंत्रण कक्षों को चौबीसों घंटे चालू रखने के निर्देश दिए। आदित्यनाथ ने कहा कि विगत कुछ दिनों में अत्यधिक बरसात से जनजीवन, पशुधन एवं खेती पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और कई जिलों में भारी जन-धन के नुकसान की सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रभावित लोगों की सुरक्षा और भरण-पोषण के लिए आवश्यक प्रबंध करने को प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने लोगों की मौत पर दुःख व्यक्त किया

बयान में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने बिजली गिरने, सर्पदंश, डूबने और अत्यधिक बारिश के कारण हुए अन्य हादसों में लोगों की मौत होने पर दुःख व्यक्त किया और मृतकों के परिजन को स्वीकृत राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने एवं घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आमजन को तत्काल मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया। उन्होंने राजस्व और कृषि विभाग के दलों को निर्देश दिया कि वे बारिश से खेती को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण करें, ताकि किसानों को सहायता दी जा सके।

18 जिलों के 1,370 गांव बाढ़ से प्रभावित

राहत आयुक्त कार्यालय से मंगलवार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के 18 जिलों के 1,370 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इनमें बलरामपुर के सबसे ज्यादा 287 गांव शामिल हैं। इसके अलावा सिद्धार्थनगर के 129, गोरखपुर के 120, श्रावस्ती के 114, गोण्डा के 110, बहराइच के 102, लखीमपुर खीरी के 86 और बाराबंकी के 82 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये विवरण के अनुसार, प्रदेश में अतिवृष्टि के कारण हुए हादसों से तीन और बिजली गिरने, सर्पदंश एवं डूबने से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement