Thursday, May 02, 2024
Advertisement

योगी सरकार कराएगी यूपी के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे, जाने क्या है इसके पीछे की वजह

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब सूबे के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराएगी। सर्वे के पीछे की जो वजह बताई जा रही है वह यह है कि सरकार चाहती है कि मदरसों में पढने वाले मुस्लिम छात्रों को दीनी तालीम के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाए।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: September 12, 2022 18:17 IST
CM Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब सूबे के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराएगी। सर्वे के पीछे की जो वजह बताई जा रही है वह यह है कि सरकार चाहती है कि मदरसों में पढने वाले मुस्लिम छात्रों को दीनी तालीम के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाए। इसीलिए सरकार राज्य के तमाम मदरसों का सर्वे करा रही है। इसके साथ ही सरकार चाहती है कि उसके पास राज्य में चल रहे गैर सरकारी मदरसों की पूरी जानकारी हो इसलिए भी इनका सर्वे कराया जा रहा है।

सरकार को चाहिए पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दानिश अंसारी का कहना है कि सर्वे के जरिए हम जानना चाहता हैं कि इन मदरसों की गवर्निंग कैसे होती है। इन्हें फंड कहां से मिलते हैं। इसके साथ ही इनकी जानकारी लेकर सरकार इन मदरसों को मुख्य धारा से जोड़ने का काम करेगी। उत्तर प्रदेश में मदरसों की संख्या लगभग 16 हजार है। सरकार ने 31 अगस्त से प्रदेश में चलने वाले सभी गैर सरकारी मदरसों का सर्वे शुरू हो जाएगा और 5 अक्टूबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

सपा सांसद का विवादित बयान

मदरसों पर समाजवादी पार्टी के मुरादाबद से सांसद डॉ. एसटी हसन ने एक विवादित बयान देते हुए कहा कि अब अल्लाह से दुआ करो की कहीं तुम्हारे मदरसों पर बुलडोजर ना चलने लगे। क्योंकि असम के मदरसों पर बुल्डोजर चल रहा है। इससे पहले भी एसटी हसन विवादित बयान देते रहे हैं। उत्तर प्रदेश के विधानसभा के चुनाव के दौरान उन्होंने एक बार कहा था कि मुसलमानों बंट मत जाना, हमें बीजेपी को हराने के लिए एकजुट हो कर वोट करना है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement