Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या आपका शहर भी है शामिल? यूपी में कई जिलों के नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई जिलों के नामों को बदलने पर काम आगे बढ़ चुका है और जल्द ही इनके नए नाम सामने आ सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2022 16:49 IST
Yogi Adityanath, Aligarh Harigarh, Badaun Veda Mau, Agra Agravan, Allahabad Prayagraj- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE UP CM Yogi Adityanath.

Highlights

  • योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बार फिर सूबे के शहरों के नाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार यूपी के कम से कम 12 जिलों के नाम बदलने की तैयारी कर रही है।
  • अलीगढ़, फर्रूखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर के नाम बदले जा सकते हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बार फिर सूबे के शहरों के नाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार यूपी के कम से कम 12 जिलों के नाम बदलने की तैयारी कर रही है, जिनमें से 6 के नाम जल्द ही बदले जा सकते हैं। जिन जिलों के नाम सरकार बदल सकती है उनमें अलीगढ़, फर्रूखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर शामिल हैं। बता दें कि योगी के पिछले कार्यकाल में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया था।

अलीगढ़ का नाम हो जाएगा हरिगढ़?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमें से कई जिलों के नामों को बदलने पर काम आगे बढ़ चुका है और जल्द ही इनके नए नाम सामने आ सकते हैं। अलीगढ़ का नाम बदलने की मांग काफी पुरानी है। हिंदू संगठनों का कहना है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ कर देना चाहिए और बीजेपी के कई समर्थक संगठनों ने जिले को इस नाम से बुलाना भी शुरू कर दिया है। वहीं, कुछ संगठनों का कहना है कि अलीगढ़ का नाम बदलकर आर्यगढ़ भी किया जा सकता है।

बदायूं का नाम वेद मऊ करने का प्रस्ताव
फर्रूखाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत का कहना है कि यह जिला द्रौपदी के पिता द्रुपद के पांचाल राज्य की राजधानी था, इसलिए इसका नाम पांचाल नगर किया जाना चाहिए। जबकि सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर 'कुशभवनपुर' करने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जा चुका है। ऐसी मान्यता है कि सुल्तानपुर जिले को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था। इसी कड़ी में बदायूं का नाम वेद मऊ, फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर और शाहजहांपुर का नाम शाजीपुर करने का प्रस्ताव भी योगी सरकार के पास जा चुका है।

कई और शहरों के नाम बदलने की मांग
उत्तर प्रदेश के उक्त जिलों के अलावा भी कई अन्य जिले और शहर हैं जिनके नाम बदलने की मांग उठती रही है। कई हिंदू संगठन आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़, मैनपुरी का नाम मयानपुरी, संभल का नाम कल्कि नगर या पृथ्वीराज नगर, देवबंद का नाम देववृंदपुर, गाजीपुर का नाम गढ़ीपुरी और आगरा का नाम अग्रवन करने की मांग कर रहे हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement