Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अब मदरसों में आतंकवाद की बात नहीं होगी, राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी: धर्मपाल सिंह

मंत्री ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार गायों को संरक्षित करने का काम करेगी और प्रदेश की हर न्याय पंचायत में बड़ी गोशालाओं का निर्माण होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2022 19:45 IST
Dharam Pal Singh, Dharam Pal Singh madrassa, madrassa Terrorism, Yogi madrassa- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/DHARAMPALBJPMLA UP Cabinet Minister Dharam Pal Singh.

Highlights

  • मदरसों में आतंकवाद और आतंकवादियों की बात नहीं होगी बल्कि राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी: धर्मपाल सिंह
  • योगी के मंत्री ने कहा कि वक्फ और गोशालाओं की जमीनों को माफिया से मुक्त कराया जायेगा।
  • गोशालाओं में उपलब्ध दूध, गोबर और मूत्र से कई दैनिक उपयोग के उत्पाद तैयार किये जायेंगे: धर्मपाल सिंह

बरेली: उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन, दुग्ध विकास एवं अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने शनिवार को दावा किया कि ‘अब मदरसों में आतंकवाद और आतंकवादियों की बात नहीं होगी बल्कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी।’ शनिवार को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) में सिंह ने कहा कि मदरसों को हाईटेक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वक्फ और गोशालाओं की जमीनों को माफिया से मुक्त कराया जायेगा। सिंह ने कहा कि वक्फ की जिन जमीनों पर माफिया का कब्जा है वहां अब सर्वे कराकर बुलडोजर चलेगा और वह जमीन अल्पसंख्यक कल्याण के काम आएगी।

गोशालाओं की जमीन पर से कब्जा हटवाएंगे: सिंह

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से चर्चा करने के बाद प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों के लिए एक आदेश जारी कराएंगे और जिन-जिन जिलों में गोशालों की जमीन पर भूमाफिया ने कब्जे कर रखे हैं, उन्हें कब्जा मुक्त कराके चारे की बुवाई करवाएंगे, जिससे चारे की कमी नहीं रहेगी| सिंह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार गायों को संरक्षित करने का काम करेगी और प्रदेश की हर न्याय पंचायत में बड़ी गोशालाओं का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि गोशालाओं में गायों को छुट्टा नहीं रखा जायेगा बल्कि खूंटे से बांधकर रखा जाएगा, गोशालाओं में उन्नत किस्म की दुधारू गायों को भी रखा जायेगा।

‘छुट्टा गौ वंश के लिए किसान भी दोषी हैं’
पशुधन मंत्री ने कहा कि गोशालाओं में उपलब्ध दूध, गोबर और मूत्र से कई दैनिक उपयोग के उत्पाद तैयार किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि गोशालाओं को आर्थिक रूप से इतना समृद्ध किया जायेगा जिससे उनके प्रबंधन के लिए बाहरी मदद की जरुरत न पड़े। छुट्टा जानवरों से होने वाले नुकसान के सवाल पर धर्मपाल सिंह ने कहा कि 100 प्रतिशत छुट्टा गौ वंश गोशालाओं में होने से किसानों की फसल संरक्षित हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि छुट्टा गौ वंश के लिए किसान भी दोषी हैं क्‍योंकि जब गाय दूध नहीं देती है तो किसान उसे छुट्टा छोड़ देता है और दूध देने पर फिर से बांध लेता है|

‘गाय के गोबर में लक्ष्मी, मूत्र में गंगा का वास’
धर्मपाल सिंह ने कहा कि गाय में 5 द्रव्य पाए जाते हैं, जो कि दूध, दही, घी, गोबर और मूत्र है। सिंह ने कहा कि गोबर में लक्ष्मी का और मूत्र में गंगा का वास होता है व गोमूत्र से कीटाणु भी नष्ट होते हैं। आंवला को जिला बनाये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आंवला को जिला बनाने के लिए रिपोर्ट मांग ली है और यहां से नया जिला बनाने की भी रिपोर्ट चली गई है। उल्लेखनीय है कि धर्मपाल सिंह आंवला विधानसभा क्षेत्र से पिछले कई बार से निर्वाचित हो रहे हैं। यह बरेली जिले का तहसील मुख्यालय भी है। (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement