Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भूकंप के झटकों से हिली जम्मू-कश्मीर की धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

आज की सुबह जम्मू-कश्मीर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। वहीं भूकंप के झटकों से यहां के लोग सहम से गए। लोगों के बीच भूकंप को लेकर दहशत का माहौल बन गया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: January 02, 2024 12:34 IST
भूकंप के झटकों से हिली जम्मू-कश्मीर की धरती।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भूकंप के झटकों से हिली जम्मू-कश्मीर की धरती।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नए साल के दूसरे ही दिन भूकंप के झटकों से लोग सहम गए हैं। लोगों के बीच एक बार फिर से दहशत का माहौल बन गया। दिन में करीब 11 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.9 दर्ज की गई है। वहीं भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर अंदर दर्ज की गई। वहीं जम्मू कश्मीर में आए इस भूकंप का असर कटरा, जम्मू, रियासी, संबा और उधमपुर में भी महसूस किया गया।

नेपाल में नए साल पर लगे झटके

बता दें कि इससे पहले साल की पहली ही तारीख को आधी रात में नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां एक तरफ पूरा देश नए साल के जश्न में डूबा हुआ था तभी नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई थी। बता दें कि कई जगहों पर लोग नया साल मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे। इसी बीच नेपाल के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल के साथ-साथ भारत के भी कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

जापान में भूकंप के बाद उठी सुनामी

वहीं नए साल के पहले ही दिन सोमवार को मध्य जापान में भी शक्तिशाली भूकंप आया। इस भूकंप में अबतक कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक एक दिन में भूकंप के 155 झटके महसूस किए गए। फिलहाल जापान में राहत और बचाव कार्य जारी है। साथ ही मलबे में दबे लोगों की तलाश की जा रही है। पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार तड़के ढही हुई इमारतों के मलबे से शव निकाले जाने की सूचना दी। जापान में 7.6 की प्रारंभिक तीव्रता वाला भूकंप सोमवार को दोपहर के मध्य में आया, जिससे कई इमारतें नष्ट हो गईं, हजारों घरों की बिजली गुल हो गई और कुछ तटीय क्षेत्रों के निवासियों को ऊंचे स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

यह भी पढ़ें- 

मस्जिदों के अस्तित्व को लेकर ओवैसी ने जताई चिंता, बाबरी और सुनहरी मस्जिद को लेकर कही बड़ी बात

INDI अलायंस में नीतीश को बड़ी जिम्मेदारी! संयोजक को लेकर बुधवार को Zoom पर होगी मीटिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement