Sunday, April 28, 2024
Advertisement

श्रीनगर के ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में हुई ‘छड़ी मुबारक’ की विशेष पूजा, जम्मू-कश्मीर की शांति के लिए हुई प्रार्थना

हर हर महादेव और बम बम भोले के जयकारों के साथ बुधवार को ‘छड़ी मुबारक अमरनाथ जी’ को शंकराचार्य मंदिर लाया गया,जहां महंत दीपेंद्र गिरी और देश के अलग-अलग राज्यों से आए साधुओं और महंतों ने छड़ी मुबारक की पूजा की।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: August 16, 2023 21:39 IST
Chhadi Mubarak, Chhadi Mubarak Srinagar, Chhadi Mubarak Puja- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में शंख ध्वनि के बीच वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 'पूजन' किया गया।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में जारी वार्षिक अमरनाथ यात्रा के तहत बुधवार को भगवान शिव के दंड 'छड़ी मुबारक' की विशेष पूजा की गई। 'छड़ी मुबारक' को विशेष अनुष्ठान के लिए पहाड़ी पर स्थिति ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में ले जाया गया। महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में 'छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ जी' को सदियों पुराने रीति-रिवाजों के अनुसार 'हरियाली-अमावस्या' (श्रावण अमावस्या) के अवसर पर पूजा के लिए गोपाद्री पहाड़ियों पर स्थित ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में ले जाया गया। पवित्र छड़ी के संरक्षक दीपेंद्र गिरि ने कहा कि विशेष अनुष्ठान के अवसर पर शंख ध्वनि के बीच वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 'पूजन' किया गया।

‘लोगों की बेहतरी के लिए विशेष प्रार्थनाएं की गईं’

गिरि ने बताया कि पवित्र छड़ी के साथ आए साधुओं ने पूजा और अनुष्ठान में भाग लिया और जम्मू-कश्मीर की शांति और समृद्धि के लिए सामूहिक रूप से प्रार्थना भी की गई। महंत ने कहा कि लोगों की बेहतरी के लिए विशेष प्रार्थनाएं की गईं। उन्होंने बताया कि छड़ी मुबारक को गुरुवार को देवी के दर्शन के लिए हरि पर्वत पर स्थित 'शारिका-भवानी' मंदिर ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शनिवार को श्री अमरेश्वर मंदिर दशनामी अखाड़े में ‘छड़ी स्थापना’ का अनुष्ठान होगा। गिरि ने बताया कि 21 अगस्त को नागपंचमी के अवसर पर श्रीनगर स्थित दशनामी अखाड़े में ‘छड़ी पूजन’ के बाद पवित्र छड़ी ‘पूजन’के लिए अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए रवाना होगी जहां पर 31 अगस्त को ‘श्रावण पूर्णिमा’ के दिन सुबह श्रद्धालु ‘दर्शन’ कर सकेंगे।

Chhadi Mubarak, Chhadi Mubarak Srinagar, Chhadi Mubarak Puja

Image Source : INDIA TV
पवित्र छड़ी के संरक्षक दीपेंद्र गिरि ने कहा कि लोगों की बेहतरी के लिए विशेष प्रार्थनाएं की गईं।

‘राज्य के लोगों ने हमेशा यात्रा का समर्थन किया है’
गिरी ने बताया कि पवित्र छड़ी मुबारक यात्रा 26-27 अगस्त को पहलगाम में रात्रि विश्राम करेगी इसके बाद 28 अगस्त को चंदनबाड़ी में, 29 अगस्त को शेषनाग में और 30 अगस्त को पंचतरणी में पड़ाव होगा। पवित्र गुफा मंदिर में पूजा के बाद अगले दिन पहलगाम में लिद्दर नदी में 'विसर्जन' किया जाएगा। गिरि ने इस बात पर संतोष जताया कि इस बार अमरनाथ यात्रा सुचारू रही और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर के लोगों ने हमेशा यात्रा का समर्थन किया है और मुझे यकीन है कि यह जारी रहेगा। जब हम यात्रियों का स्वागत करते हैं, तो इससे पूरे देश में एक संदेश जाता है। मुझे लगता है कि आने वाले समय में अधिक लोग यात्रा करेंगे और सुविधाएं भी बेहतर होंगी।’

अब तक 4.21 लाख यात्रियों ने किये बाबा बर्फानी के दर्शन
आपको बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक चल रही है और कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। इस साल अब तक 4.21 लाख यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। खास बात यह है कि इस बार श्रावण 2 महीने का है और इसी के चलते अमरनाथ यात्रा भी 62 दिनों की है। श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने खास इंतजाम किए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement