Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कश्मीर का सूखा जल्द होगा खत्म, इस दिन से हो सकती है बारिश और बर्फबारी

कश्मीर घाटी में इस बार बर्फ और बारिश ना होने के कारण लगभग सूखे जैसे हालात है, लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले हफ्ते से घाटी के कई इलाकों में बर्फ और बारिश पड़ सकती है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 19, 2024 16:42 IST
kashmir cold- India TV Hindi
Image Source : PTI श्रीनगर की डल झील में एक ठंडी सुबह के दौरान एक नाविक

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है। बता दें कि घाटी के लोगों को बर्फबारी और बारिश का लंबे समय से इंतजार है और यहां लगभग सूखे जैसे हालात हैं। लेकिन इस बीच अच्छी खबर देते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि 24 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने और शनिवार शाम को आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। 

कश्मीर में कब से होगी बारिश और बर्फबारी?

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि 26 से 28 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। अधिकारी के मुताबिक, अलग-अलग मॉडल के संकेतों के अनुसार 29 से 31 जनवरी तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। बता दें कि कश्मीर में शुष्क मौसम और बगैर बर्फ वाली सर्दी के कारण रात में हाड़ कंपा देने वाली ठंड हो रही है। वहीं, दिन समान्य दिनों की तुलना में अधिक गर्म है। कश्मीर वर्तमान में 'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में है। ‘चिल्ला-ए-कलां’ एक फारसी शब्द है, जिसका अर्थ है 'भीषण सर्दी'। यह 40 दिनों की अवधि होती है। इस दौरान क्षेत्र में शीतलहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है, जिससे जल निकाय और पाइपों के पानी तक जम जाते हैं। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की आशंका सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी भी होती है। 

कई इलाकों में -6.3 तक गिर रहा तापमान

कश्मीर में चिल्ला-ए-कलां की शुरुआत 21 दिसंबर से होती है और 31 जनवरी को यह समाप्त होगा। इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का ‘चिल्ला-ए-खुर्द’ (छोटी ठंड) और 10 दिनों का ‘चिल्ला-ए-बच्चा’ (हल्की ठंड) का दौर रहता है। इस दौरान शीतलहर जारी रहती है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर शहर में गुरुवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचेज -4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के -4.6 डिग्री सेल्सियस से कम है। उन्होंने बताया कि काजीगुंड में तापमान -5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में तापमान -3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान -6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान -1.4 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में -6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement