Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कश्मीर में बदले मौसम के मिजाज, 2 महीने बाद हुई सीजन की पहली बर्फबारी; देखें खूबसूरत VIDEO

कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में आज मौसम ने अपनी मिजाज बदल लिया है। ऊपरी पहाड़ी इलाकों पर सीजन की पहली बर्फबारी ने दस्तक दे दी है। बर्फबारी से लोगों के चेहरे खिल उठे हैं।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: January 26, 2024 16:12 IST
kashmir snowfall- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 2 महीने बाद कश्मीर में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

कश्मीर में मौसम ने अपनी करवट ले ली है। करीब दो महीने की सूखी ठंड के बाद कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हुई ताजा बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, वहीं, पर्यटन विभाग से जुड़े लोगों के चेहरे भी खिले हुए नजर आए। जानकारी दे दें कि बीते दिन मौसम विभाग ने बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। कश्मीर के ताज गुलमर्ग में भी भारी बर्फबारी हुई है। यहां इतनी अधिक बर्फ गिरी की लग रहा था कि पूरे इलाके में बर्फ की सफेद चादर फैली हुई है।

अगले 4 दिनों तक होगी बर्फबारी

जानकारी दे दें कि मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है। जानकारी के मुताबिक, गुलमर्ग सन्मार्ग, जुलजिला पास पीर की गली के अलावा पवित्र, अमरनाथ गुफा और नियंत्रण रेखा से सटे दर्जनों इलाकों में कल रात से भारी बर्फबारी हो रही है। सबसे ज्यादा बर्फबारी पीर की गली मुगल रोड और गुरेज सेक्टर में देखने को मिली है। इसके अलावा, गुलमर्ग सन्मार्ग और पहलगाम में भी सबसे ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। लोगों के मुताबिक, बर्फबारी की खबर सुनकर पर्यटक हिल स्टेशन का रुख कर रहे हैं।

चिल्ली कलां के समय नहीं हुई थी बारिश व बर्फबारी

कश्मीर में कई वर्षों के बाद पहली बार ऐसा देखा गया जब चिल्ली कलां के समय में कश्मीर में न बारिश हुई और न बर्फबारी, जिस कारण न सिर्फ नदी और नाले सूख गए। साथ ही बिना बर्फ देखे पर्यटक भी कश्मीर से निराश होकर वापस लौट रहे थे। बता दें कि गुलमर्ग, पहलगाम और सन्मार्ग जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थल जहां सबसे ज्यादा बर्फबारी इस मौसम में होती है, बिना बर्फ की पर्यटक अपनी बुकिंग कैंसिल कर रहे थे।

लेकिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने एक बार फिर लोगों की खोई हुई उम्मीदों को जिंदा कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिनों तक कश्मीर के पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, रेल परिचालन पर असर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement