Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कश्मीर के इतिहास की सबसे बड़ी रैली कल, PM मोदी देंगे 6400 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने के लिए 5 हजार करोड़ का समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राज्य को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री 1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 06, 2024 13:53 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को श्रीनगर दौरे पर जाएंगे जहां वो कृषि अर्थव्यवस्था और पर्यटक उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 6400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी दोपहर में बख्शी स्टेडियम जाएंगे जहां वो "विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर" कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यहां कश्मीर के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी रैली होनी वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रैली में पीएम मोदी तकरीबन 2 लाख लोगों को संबोधित करेंगे। इस रैली को सफल बनाने के लिए बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। यही वहज है कि श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम के आस पास करीब 10 हजार तिरंगे और बीजेपी के झंडे लगाए गए हैं।

वह जम्मू-कश्मीर में कृषि अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने के लिए 5 हजार करोड़ का समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राज्य को समर्पित करेंगे। स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पर्यटन उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 1400 करोड़ की परियोजना का उद्गाटन करेंगे, जिसमें 'हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास' परियोजना भी शामिल है।

वितरित करेंगे 1 हजार नियुक्ति पत्र 

इसके साथ ही पीएम मोदी 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान' की भी शुरुआत करेंगे। वह चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री 1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे, जिसमें महिला लाभार्थी, लखपति दीदी, किसान और उद्योगपति शामिल हैं।

किसानों के लिए खोले जाएंगे खिदमत घर

समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (HADP) एक एकीकृत कार्यक्रम है जो बागवानी, कृषि और पशुधन सहित जम्मू-कश्मीर की कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख डोमेन में गतिविधियों के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल करता है। इस कार्यक्रम से समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास से लैस करने की उम्मीद है। कार्यक्रम के तहत, लगभग 2,000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवारों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण कर देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाना है। इसके अनुरूप, प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 1400 करोड़ रुपये से अधिक की स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजनाओं के तहत कई पहल शुरू करेंगे। (IANS)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement