Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिवाली से पहले कश्मीर को तोहफा, बडगाम से बनिहाल तक शुरू हुई स्पेशल ट्रेन सेवा, फारूक अब्दुल्ला ने भी किया सफर

रेलवे की ओर से बडगाम से बनिहाल तक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। सरकार का मानना है कि इस कदम से कश्मीर में पर्यटन को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Subhash Kumar Updated on: October 19, 2023 23:29 IST
कश्मीर को मिला तोहफा।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कश्मीर को मिला तोहफा।

दिवाली के त्योहार से पहले रेलवे ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को एक खास तोहफा दिया है। उत्तर रेलवे की तरफ से गुरुवार से बडगाम से बनिहाल तक विस्टाडोम कोच वाली स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू की गई है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस मौके पर पहुंचकर ट्रेन को खुद से हरी झंडी दिखाई और इसे रवाना किया। आइए जानते हैं इस ट्रेन की खूबियों के बारे में।

ट्रेन की खूबियां

भारतीय रेलवे द्वारा निर्मित ये स्पेशल ट्रेन पर्यटक और यात्रियों के यात्रा अनुभव को बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई है। 110 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर चलने वाली यह ट्रेन यात्रियों को एक खूबसूरत सफर से रूबरू कराएगी। इस ट्रेन में बड़े कांच की खिड़कियां, कांच की छत और घूमने वाली सीटें हैं। इसके साथ ही इस ट्रेन में हवाई जहाज की तरह खाने पीने की व्यवस्था भी रखी गई है। 

फारूक अब्दुल्ला ने भी किया सफर
जम्मू-कश्मीर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने भी इस स्पेशल ट्रेन के सफर का आनंद लिया। इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि बहुत जल्द कश्मीर से कन्याकुमारी तक भी ट्रेन चलेगी। बता दें कि ये स्पेशल ट्रेन पूरी तरह एयर कंडीशन है और कश्मीर के हर मौसम में चलेगी। इस ट्रेन में टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन और एक खास रिजर्वेशन काउंटर हैं। फिलहाल ये ट्रेन दिन में 2 बार सुबह और शाम बडगाम से बनिहाल और बनिहाल से बडगाम के बीच चलेगी। 

पर्यटन-रोजगार को बढ़ावा
कश्मीर के लोगों में इस ट्रेन को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। लोगों का मानना है कि कश्मीर में इस ट्रेन के आने से यहां ना सिर्फ रोजगार बढ़ेगा, बल्कि देश भर से कश्मीर घूमने आने वाले पर्यटकों को कश्मीर की खूबसूरती का एहसास भी होगा। बता दें कि ये ट्रेन श्रीनगर, अवंतीपोरा, अनंतनाग, काजीगुंड और बनिहाल सहित प्रमुख स्थानों पर रुकेगी। 

ये भी पढ़ें- India Tv CNX Opinion Poll: विकास, बेरोजगारी या हिंदुत्व, मध्य प्रदेश में क्या होगा चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा? यहां जानें

ये भी पढ़ें- MP Assembly Elections: पीएम मोदी का मध्य प्रदेश के लोगों के नाम खत, जनता को याद दिलाईं 20 साल की उपलब्धियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement