Thursday, June 20, 2024
Advertisement

वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को मिलेगा नए तरीके का प्रसाद, खराब होने का भी डर नहीं

श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने एक हाईटेक नर्सरी तैयार की है। यहां पेड़-पौधों को तैयार किया जाएगा और फिर श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पेड़-पौधे दिए जाएंगे।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 18, 2024 12:31 IST
Vaishno Devi- India TV Hindi
Image Source : FILE वैष्णो देवी

जम्मू: हर साल करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु जम्मू कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जाते हैं। इस बार माता के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को खास तरह का प्रसाद दिए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। अब माता के दरबार में हाजिरी लगाने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पेड़-पौधे दिए जाएंगे। श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने इसके लिए नॉर्थ इंडिया की हाईटेक नर्सरी तैयार की है।

क्या है पूरा मामला?

श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने उत्तर भारत की हाईटेक नर्सरी तैयार की है, जिसमें अनेक पेड़-पौधे तैयार किए गए हैं। बोर्ड प्रशासन मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर में अधिकतम पाए जाने वाले पेड़ पौधों को प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को देने जा रहा है।

बोर्ड प्रशासन ने त्रिकूट पर्वतों में 5 लाख के करीब पेड़ पौधे लगाने का दावा भी किया है। इसके साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन का यह भी दावा है कि हाईटेक नर्सरी में तैयार हो रहे पेड़ पौधों को श्री माता वैष्णो देवी जी के त्रिकूट पर्वतों पर लगाया जाएगा, जिससे हरियाली में चार चांद लग जाएंगे। हाईटेक नर्सरी का फायदा स्थानीय लोग भी ले रहे हैं क्योंकि उनको कम दामों में हर एक पेड़ पौधा मिल रहा है।

प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को कहां से मिलेंगे पेड़-पौधे?

बोर्ड के प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि अब जल्द ही निहारिका भवन कटरा में पेड़ पौधों का काउंटर एक दुकान में लगाया जाएगा, जिसको लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। जिससे श्रद्धालु अब प्रसाद के रूप में पेड़ पौधों को अपने घर ले जा सकते हैं। 

हाईटेक नर्सरी में खास क्या है?

श्री माता वैष्णो देवी की हाईटेक नर्सरी में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें माश्चराइजर सहित समय-समय पर पेड़-पौधों की जांच भी होती रहती है। इसलिए इस नर्सरी को उत्तर भारत की हाईटेक नर्सरी माना जा रहा है। इस नर्सरी से ही पेड़-पौधों को तैयार किया जाएगा और माता वैष्णो देवी जी साइन बोर्ड प्रशासन अपने ही काउंटर पर श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पेड़-पौधे देगा। (इनपुट- राही कपूर) 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement