Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

CSBC Bihar Police Constable Admit Card 2019: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

बिहार पुलिस ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2019 19:24 IST
Bihar Police Constable admit card- India TV Hindi
Bihar Police Constable admit card

Bihar Police Constable Admit Card 2019: बिहार पुलिस ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। कॉन्स्टेबल के 11880 पदों के लिए राज्य में कुल 550 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में 12 लाख 66 हजार अभ्यर्थी हैं, किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड अलग से नहीं दिया जाएगा।

आपको बता दें कि बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 12 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। एक शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। जो उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं वे बोर्ड के ऑफिस से 6 और 7 जनवरी को अपना एडमिट कार्ड कलेक्ट कर सकते हैं।

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली थी।

चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का स्तर इण्टरमीडिएट (12वीं) होगा और इसमें वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) टाइप सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। ये परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग होगी यानी कि इसमें हासिल हुए अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के देनी होगी। शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं- दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड-

  •  सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर विजिट करें।
  • होमपेज पर दिख रहे 'Download Admit Card'लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर अपनी डिटेल्स डालकर सबमिट करें।
  • इसके बाद एडमिट कार्ज आपकी स्क्रीन पर दिखेगा, इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement