Friday, April 19, 2024
Advertisement

NEET 2020: नीट 2020 परीक्षा रजिस्ट्रेशन में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब करना होगा ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET ने इस बार फर्जीवाड़ा से बचने के लिए यह बड़ा बदलाव किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 28, 2019 13:13 IST
NEET 2020 Registration- India TV Hindi
NEET 2020 Registration

NEET 2020 Registration: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET ने इस बार फर्जीवाड़ा से बचने के लिए यह बड़ा बदलाव किया है। दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को 2 दिसंबर, 2019 से शुरू होने वाले NEET 2020 एग्जाम आवेदन के लिए 'लाइव फोटो' अपलोड करना होगा। लाइव तस्वीर के लिए प्रावधान का मतलब है कि एक फोटो आवेदन पत्र जमा करने के दौरान लिया जाएगा। NEET 2020 के आवेदन फॉर्म भरते समय छात्रों को एक तस्वीर लेने के लिए वेबकैम के सामने पोज देना होगा जो अपलोड हो जाएगी। फ़ोटो को कैसे अपलोड किया जाएगा हालांकि इस विषय पर पूरी तरह से साफ नहीं कहा गया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस बार अभ्यर्थियों को लाइव फोटो अपलोड करना होगा।

लाइव फोटोग्राफ प्राप्त करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि परीक्षा में बैठने वाला व्यक्ति परीक्षा के लिए आवेदन करने वाला ही है। हाल के दिनों में हुई अव्यवस्थाओं या पहचान की चोरी के मुद्दों पर अंकुश लगाने के लिए यह सुनिश्चित किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए भी एक प्रणाली होगी, जिनकी तस्वीरें मेल नहीं खातीं क्योंकि उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। यह सुनिश्चित करेगा कि परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों से पैसे लेने वाले प्रोत्साहन को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा।

परीक्षा की तारीख पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ नियमों का पालन करती है कि प्रतिरूपण और दुर्भावना को अधिकतम करने से बचा जाए। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों के अंदर संचार उपकरणों, आभूषणों, जूतों आदि के साथ ले जाने की अनुमति नहीं है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET 2020 के आवेदन फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट पर 2 दिसंबर, 2019 को जारी करेगी। यह परीक्षा 3 मई, 2020 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement