Friday, May 10, 2024
Advertisement

NEET & JEE examination 2020 date: NEET और JEE परीक्षा की तारीख घोषित, जुलाई में होंगी दोनों परीक्षाएं

JEE एडवांस परीक्षा अगस्त में ली जाएगी और उसके लिए तारीखों की घोषणा बाद में होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 05, 2020 15:22 IST
NEET examination 2020 date- India TV Hindi
NEET examination 2020 date announced

नई दिल्ली। NEET और JEE की परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रो का इंतजार अब खत्म हो गया है। सरकार ने इन दोनो परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है। सरकार की तरफ से घोषित की गई तारीखों के मुताबिक देशभर में NEET 2020 परीक्षा 26 जुलाई को ली जाएगी। इसके अलावा JEE 2020 परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होगी। JEE एडवांस परीक्षा अगस्त में ली जाएगी और उसके लिए तारीखों की घोषणा बाद में होगी। 

गौरतलब है कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए NEET और JEE Main जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस बार कोरोना के कारण बदले हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) और जेईई मेन 2 (JEE Main 2) में पहली बार कुछ ढील भी दी। सभी अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया।

ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है। देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है।

जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिये आईआईटी की परीक्षा होती है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों को दोनों परीक्षाओं के लिए पहले चुने गए परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने का भी विकल्प दिया है क्योंकि लॉकडाउन के बाद से छात्र विभिन्न स्थानों पर गए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया जिसके बाद 16 मार्च से देशभर के विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं। वहीं 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई जिसे दो बार बढ़ाकर अब 17 मई तक कर दिया गया है।

हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं कब कराई जाएंगी। बोर्ड ने घोषणा की थी कि वह लंबित 29 विषयों की परीक्षाएं कराएगा क्योंकि कक्षा में उत्तीर्ण होने और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए यह महत्वपूर्ण है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement