Monday, April 29, 2024
Advertisement

RRB Recruitment Exam 2018: रेलवे के ग्रुप सी(Group C)के 26,502 पदों पर नियुक्ति के लिए 9 अगस्त को होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

RRB Recruitment Exam 2018: अस्सिटेंट लोको पायलट और तकनीशियन यानि ग्रुप सी(Group C)के परीक्षा की तारीख रेलवे ने जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2018 11:10 IST
RRB 2018- India TV Hindi
RRB 2018

RRB Recruitment Exam 2018: रेलवे ने ग्रुप सी(Group C)के लिए परीक्षा की तारीख को लेकर बेचैन परीक्षार्थियों को अब राहत दी है। जी हां, अस्सिटेंट लोको पायलट और तकनीशियन यानि ग्रुप सी(Group C)के परीक्षा की तारीख रेलवे ने जारी कर दिया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) के अनुसार ग्रुप सी (Group C) के 26,502 पदों के लिेए भर्ती परीक्षा (RRB Exam) 9 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा से 4 दिन पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board)परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र(Admit Card)जारी कर देगा। परीक्षार्थी और भी अधिक जानकारी के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board)के ऑफिशियल वेबसाइट का सहारा ले सकतो हैं। हालांकि 26 जुलाई के बाद ही परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी परीक्षार्थियों को बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल पाएगा। 

मालुम हो कि ग्रुप सी के 26,502 पदों पर भर्ती के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने सूचना जारी किया था। जिसमे अस्सिटेंट लोको पायलट के लिए 17,673 पद एवं तकनीशियन के लिए 8,829 पद पर भर्ती की जानकारी थी। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board)जल्द ही ग्रुप डी (Group D)के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख का एलान करेगा।  

किस प्रकार के प्रश्न और कितने देर की होगी परीक्षाः

रेलवे के इस ग्रुप सी(Group C) के लिए आयोजित परीक्षा में मैथ, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस, तथा जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। अगर परीक्षा की समय सीमा की बात करें तो सामान्य परीक्षार्थी के लिए यह परीक्षा 1 घंटे और विकलांग परीक्षार्थी के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी। यह परीक्षा आंनलाइन ( कम्प्यूटर बेस्ड) होगी जिसमे 75 बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 नकारात्मक अंक(माइनस मार्किंग) होंगे। 

RRB Recruitment Exam 2018: परीक्षार्थी ऐसे करें अपना Group C का प्रवेश पत्र(एडमिट कार्ड) डाउनलोड 

स्टेप 1: सबसे पहले परीक्षार्थी आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2:उसके बाद आप RRB Exam Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब आप अपना पंजीकरण संख्या और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
स्टेप 4: फिर अब आप Admit Card के टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 5: और अब आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा, एडमिट कार्ड को आप डाउनलोड कर, प्रिंट आउट करा लें। 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement