Friday, March 29, 2024
Advertisement

UP D.El.Ed. 3rd Semester Result 2019: जारी हुआ UP D.El.Ed. के तीसरे सेमिस्‍टर का रिजल्ट, एसे करें चेक

UP DElEd यानि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया गया है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 28, 2019 12:56 IST
UP D.El.Ed. - India TV Hindi
Image Source : UP D.El.Ed. 

उत्तर प्रदेश डीएलएड (UP DElEd) के तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित हो चुका है। UP DElEd यानि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया गया है अब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अफने नतीजे चेक कर सकते हैं। UP DElEd की ऑफिशियल वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in है जहां पर उम्मीदवार अपने नतीजे चेक कर सकते हैं।

बता दें कि तीसरे सेमेस्टर के नतीजों की घोषणा पिछले हफ्ते ही होनी थी लेकिन कुछ सेंटरों में मार्कशीट नहीं मिलने के कारण रिजल्ट थोड़ी देरी से जारी किया गया है। बता दें कि 23 और 24 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार था इसलिए देवरिया, आगरा और बराबंकी सेंटरों में मार्कशीट नहीं जारी की गई थी।

UP DElEd 3rd Semester Result 2019 ऐसे करें चेक-

उम्मीदवार रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले यूपी एग्जाम रेगुलेटरी अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in पर जाएं।

2. अब होमपेज पर नजर आ रहे रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करें।
3. अब रिजल्ट लिंक पर छात्र अपना साल और एग्जामिनेशन टाइप मेंशन करें।
4. अब यूपी डीएलएड थर्ड सेमेस्टर रिजल्ट 2019 स्क्रीन पर खुल जाएगा।
5. अब उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें या फिर भविष्य के लिए इसका प्रिंट ले लें।

गौरतलब है कि हर साल टीचर बनने के लिए यूपी डीएलएड के लिए छात्र परीक्षा देते हैं, जिनमें से एक लाख से ज्यादा सीटों पर छात्रों को दाखिला दिया जाता है। डीएलएड करने के बाद उम्मीदवारों के पास बीएड करने का विकल्प होता है। इस साल डीएलएड के थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में करीब 2 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। UP DElEd 3rd Semester Result 2019 में पास होने वाले छात्र इस साल CTET December 2019 परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement