1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CBSE: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, अगले साल से कम होगा सेलेबस

CBSE: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, अगले साल से कम होगा सेलेबस

कोरोनावायरस के कारण देश भर मे लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से सभी स्कूल भी बंद है ऐसे में उन छात्रों के लिए राहत भरी खबर है जो अगले साल 12वीं कक्षा में प्रवेश लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2020 10:53 IST
class 12th syllabus cuts next year due to corona, jee...- India TV Hindi
class 12th syllabus cuts next year due to corona, jee exam in june

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के कारण देश भर मे लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से सभी स्कूल भी बंद है ऐसे में उन छात्रों के लिए राहत भरी खबर है जो अगले साल 12वीं कक्षा में प्रवेश लेंगे। अंग्रेजी समाचार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगले साल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस में कमी करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लॉकडाउन के कारण शिक्षकों को छात्रों को पढ़ाने का समय कम हो गया है।

16 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद से कक्षा 12वीं के छात्रों का पहले ही डेढ़ महीने से स्कूल बंद चल रहा है जबकि स्कूल आमतौर पर कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं। पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई ने 'पाठ्यक्रम समितियों' को अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए सेलेबस कम करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया है।

प्रवेश परीक्षा कैलेंडर पर उन्होंने कहा, जैसा कि लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है ऐसे में जेईई मेन अब जून में आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन एनआईटी में प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार है और आईआईटी के लिए जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने की योग्यता परीक्षा है।

पोखरियाल ने यह भी कहा कि निजी स्कूलों को "कठिन परिस्थितियों" के मद्देनजर बढ़ा हुआ शुल्क नहीं लेना चाहिए। “निजी स्कूलों को यह सलाह दी जाती है कि वे बढ़े हुए वार्षिक शुल्क का शुल्क न लें… साथ ही, तीन महीने तक एक साथ फीस न लें। इसके अलावा, स्कूलों को कर्मचारियों को समय पर वेतन वितरित करें

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X