1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. जानिए JNU का फीस स्ट्रक्चर, जिसको लेकर छात्रों ने मचाया कैंपस में बवाल

जानिए JNU का फीस स्ट्रक्चर, जिसको लेकर छात्रों ने मचाया कैंपस में बवाल

दिल्ली की जवाहर लाल यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्र सड़कों पर उतर आए हैं। ये छात्र यूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा बढ़ाई गई फीस का विरोध कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 11, 2019 17:03 IST
JNU Students protest- India TV Hindi
Image Source : PTI Jawaharlal Nehru University students try to open the gates during a protest against the administration's 'anti-students' policy, in New Delhi

नई दिल्ली। दिल्ली की जवाहर लाल यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्र सड़कों पर उतर आए हैं। जेएनयू छात्र संघ का ये विरोध प्रदर्शन कई मांगों को लेकर है। जेएनयू के छात्र फीस में बढ़ोतरी और आउटसाइड यूनिवर्सिटी कैंपस के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस ने वाटर कैनन और थोड़ा बल प्रयोग करके स्टूडेंट को वहां से हटाने की कोशिश कर रही हैं। छात्रों का आरोप है कि कुलपति प्रो एम जगदीश कुमार ने जेएनयू को पूरी तरह प्राइवेट करने की मंशा से हॉस्टल की फीस 3000 पर्सेंट तक बढ़ा दी है।

आइए जानें- जेएनयू का फीस स्ट्रक्चर जिसको को लेकर JNU छात्रों ने कैंपस में कोहराम मचा दिया है।

  • जेएनयू प्रशासन ने हॉस्टल में इस्टैबलिशमेंट चार्जेज, क्रॉकरी और न्यूजपेपर आदि की कोई फीस नहीं बढ़ाई है। लेकिन रूम रेंट 3000 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। पहले जहां सिंगल सीटर हॉस्टल का रूम रेंट 10 रुपये था वो अब बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है। वहीं डबल सीटर का रेंट 20 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया है। ये पहले की अपेक्षा 3000 पर्सेंट ज्यादा है।
  • वहीं हॉस्टल में पहले छात्रों को कभी सर्विस चार्ज या यूटिलिटी चार्जेज जैसे कि पानी और बिजली के पैसे नहीं देने होते थे। जेएनयू प्रशासन की ओर से इसमें भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है।
  • यूटिलिटी चार्जेज के तौर पर एज पर एक्चुअल का प्रावधान किया है, जिसके अनुसार स्टूडेंट्स को इस्तेमाल के हिसाब से इसका खर्च देना होगा, वहीं सर्विस चार्जेज के तौर आईएचए कमेटी ने 1700 रुपये महीने फीस जोड़ दी है।
  • इसके साथ ही वन टाइम मेस सिक्योरिटी जो कि पहले 5500 रुपये थी, इसे भी 200 पर्सेंट से ज्यादा बढ़ा दिया गया है। अब ये राशि 12000 कर दी गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X