Friday, March 29, 2024
Advertisement

HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

हरियाणा बोर्ड (BSEH) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर रिजल्ट जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 21, 2020 19:06 IST
HBSE 12th Result 2020: हरियाणा...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट जारी

HBSE 12th Result 2020: हरियाणा बोर्ड (BSEH) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर रिजल्ट जारी किया है। हरियाणा बोर्ड बारहवीं क्लास में इस साल 80.34 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस साल भी पास प्रतिशत के मामले में लड़कियां लड़कों से आगे रही है। इस बार 86.30 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं, जबकि लड़कों का रिजल्ट 75.06 फीसदी रहा है। जिन छात्रों ने HBSE 12वीं की परीक्षाएं दी थीं, वह bseh.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रोल नंबर और वेबसाइट पर मांगी गई दूसरी जरूरी जानकारी भरनी होगी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  1. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं
  2. HBSE 12th Result 2020 का लिंक तलाशें और उसपर क्लिक करें
  3. अब एक नया पेज खुलेगा
  4. यहां अपना रोल नंबर और मांगी गई दूसरी जरूरी जानकारी भरें
  5. जानकारी को सबमिट कर दें
  6. अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा
  7. रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस साल कोरोना वायरस के कारण कई विषयों की परीक्षाएं रद्द की गई थीं। पहले तो इन परीक्षाओं को कराने के लिए स्थिति के बेहतर होने का इंतजार किया गया लेकिन फिर जब कोरोना वायरस के कारण स्थिति और गंभीर होती गई तो परीक्षाओं को रद्द ही कर दिया गया। ऐसे में रिजल्ट आने में भी देरी हुई है। लेकिन, अब छात्रों का रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने आज परिणाम जारी कर दिए हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement