Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP Board Result 2020: जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (UP Board) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (UP Board Result 2020) को लेकर यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2020 9:59 IST
UP Board Result 2020, Up Board, deputy cm, dinesh sharma, UP Board Result- India TV Hindi
UP Board Result 2020 date confirm by deputy cm dinesh sharma

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (UP Board) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (UP Board Result 2020) को लेकर यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी है। दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जून के पहले सप्ताह में जारी किये जा सकते हैं। दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट यूपी माध्यमिक शिक्षा शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा।

डिप्टी सीएम ​दिनेश शर्मा ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन को देखते हुए रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होते ही आंसर-शीट का मूल्यांकन फिर से शुरू हो जाएगा और संभव है कि यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जून 2020 के पहले हफ्ते में घोषित कर दिए जाएं। 

दूसरी तरफ बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा बिना उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के जारी किये जाने की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबर का खण्डन बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव ने करते हुए जानकारी दी कि यह पूरी तरह से आधारहीन है और उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथियां लॉकडाउन के बाद निर्धारित की जाएंगी। 

फेक न्यूज से रहें सावधान

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण ​आंसरशीट मूल्यांकन प्रक्रिया का काम 19 मार्च से बंद है ​ इसलिए बाकी बची कॉपी जांच के लिए बोर्ड को अभी 20-25 दिनों की जरूरत है और रिजल्ट प्रोसेस करने के लिए करीब 10 दिन चाहिए। लॉकडाउन खुलने पर आंसशीट मूल्यांकन का काम तेजी से किया जाएगा और जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट जारी करने की उम्मीद है। यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर कई तरह के भ्रामक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिनमें से एक मैसेज में कहा जा रहा था कि यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्रों को बिना एग्जाम अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। ये सभी फेक मैसेज हैं और इस तरह के मैसेज से सावधान रहे किसी भी तरह की जानकारी के लिए केवल यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को ही देखें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement