Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गर्मियों में शैंपू के बाद नहीं बल्कि पहले करें कंडीशनर, पढ़िए पूरी रिसर्च

आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना, ड्राई हेयर, उलझे बाल, डैंड्रफ, दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम आम बात हो गई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2019 9:23 IST
hair wash- India TV Hindi
hair wash

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना, ड्राई हेयर, उलझे बाल, डैंड्रफ, दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम आम बात हो गई है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसे ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ?  बिना पार्लर या कोई स्पेशल ट्रीटमेंट किए बिना आप घर बैठे बहुत कुछ कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करने पड़ेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि बिना कुछ करे या आसान तरीके से बिना मेहनत के आपके बाल हेल्दी हो जाएं, तो एक बात याद रखें कि बालों को हेल्दी बनाने का कोई शॉर्ट कट नहीं है। इसके लिए आपको उनकी केयर तो करनी ही होगी। हां, केयर कैसे करनी है? गर्मियों में बालों की केयर सर्दियों से थोड़ी अलग होती है। ऐसे में आपको ट्राई करना चाहिए रिवर्स वॉशिंग या प्री-कंडिशनिंग। आप दादी मां के अच्छी तरह चंपी करने के बाद शैंपू करने के बात को भले सीरियसली न लेती हों लेकिन अब यह ट्रेंड वापसी कर चुका है। यहां जानें क्या है प्री-कंडिशनिंग या रिवर्स वॉशिंग....

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि प्री-कंडिशनिंग का मतलब है शैंपू से पहले कंडिशनिंग। अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में बाद में कंडिशनर करने से ज्यादा प्री-कंडिशनिंग फायदेमंद है क्योंकि यह बालों को सॉफ्ट, शाइनी बनाती है साथ ही इसे बाल ग्रीसी नहीं लगते।

प्री-कंडिशनिंग के लिए आप कोई भी तेल या कंडिशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से पहले बालों पर अच्छी तरह तेल या कंडिशनर लगा लें। आप बालों को हल्का गीला भी कर सकते हैं। आप इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें। ध्यान रखें, तेल या कंडिशनर स्कैल्प पर मत लगाएं।

जरूरी नहीं कि महंगे कंडिशनर का ही इस्तेमाल किया जाए। आप नारियल तेल, ऑलिव ऑइल या दही भी लगा सकते हैं। इसे पूरी रात लगाने के बजाय शैंपू करने के एक घंटे पहले लगाएं।

डर्मेटॉलजिस्ट बताते हैं कि हमारी स्कैल्प बालों को प्रटेक्ट करने के लिए सीबम रिलीज करती है। सीधे शैंपू कर लेने से सीबम हट जाता है जिससे स्कैल्प डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए स्कैल्प का पीएच सही रखने के लिए पहले कंडिशनर करना बेहतर है।

ये भी पढ़ें-

शिल्पा शेट्टी ने बहन शमिता के साथ वर्कआउट के टाइम दिए ऐसे फनी एक्सप्रेशन, तस्वीरें देखते ही नहीं रोक पाएंगे आप हंसी

करीना कपूर का सामने आया अभी तक का सबसे ज्यादा ग्लैमरस फोटोशूट, तस्वीरों से नहीं हटा पाएंगे नजर

एक बार फिर शाहरुख खान की लाडली सुहाना खान ने अपने फैशन सेंस से दी हर किसी को मात, खुद ही देखें ग्लैमरस तस्वीरें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement