1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. इन 5 आसान से स्टेप्स में घर बैठें करें हेयर स्पा, बाल रहेंगे हमेशा हेल्दी

इन 5 आसान से स्टेप्स में घर बैठें करें हेयर स्पा, बाल रहेंगे हमेशा हेल्दी

ब्यूटी पार्लर से मंहगा हेयर स्पा करवाने की बजाए आप चाहे तो घर में भी आसानी से इसे कर सकते हैं। जानिए घर पर कैसे करें नैचुरल तरीके से हेयर स्पा।

shivani singh shivani singh
Updated on: June 06, 2020 9:38 IST
घर पर कैसे करें हेयर स्पा- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM//BLUSH.CURLS घर पर कैसे करें हेयर स्पा

बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए हेयर स्पा सबसे अच्छा तरीका है। जिसमें पौष्टिक तेल से मालिश, शैंपू, कंडीशनिंग आदि चरणबृद्ध तरीके में किए जाते हैं। हेयर स्पा करने से बालों की चमक को  बरकरार रखने के साथ हर समस्या से निजात दिलाते हैं। हालांकि, हेयर स्पा करने से पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपके बाल किस प्रकार के हैं। आपको किसी तरह क इंफेक्शन आदि तो नहीं है। इसके बाद ही तेल की मालिश, शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क का उपयोग करके बालों को नरम और चिकना किया जाता है। अगर आप घर में हेयर स्पा करने के बारे में सोच रही हैं तो अपनाएं ये तरीका। 

हेयर स्पा किसी भी प्रकार के बालों के लिए बहुत अच्छा है। हेयर स्पा बालों के टूटे हुए छल्ली का कायाकल्प करता है। धूल, धुएं और प्रदूषण के कारण बाल अक्सर सुस्त हो जाते हैं। ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए हेयर स्पा बहुत ही जरूरी माना जाता है। बालों को कलर करने के बाद अक्सर वह रूखे हो जाते हैं लेकिन हेयर स्पा करने से आपके बालों का रूखापन भी ठीक हो जाएगा। इसके साथ ही तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, मौसम परिवर्तन या किसी अन्य कारण से बालों के झड़ने की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। हेयर स्पा करने से आपके सिर में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है। जिससे बाल मजबूत भी होते है। 

बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

घर पर ऐसे करें हेयर स्पा

हेयर मसाज

बादाम तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल आदि तेल को गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। 15-20 मिनट मसाज करने के बाद आधा घंटा के लिए ऐसे ही बाल छोड़ दें। 

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

स्टीम
तेल से मसाज करने के बाद स्टीम लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए गर्म पानी में तौलिया को भिगो लें और इसे निचोड़ कर बालों में अच्छी तरह से लपेट लें। 15 मिनट तक इसे करें। इससे आपके सिर के पोर्स खुल जाएंगे। जिससे आसानी से तेल सिर के अंदर जा सकेगा। 

हेयर वॉश
तीसरे स्टेज में बालों को शैंपू करेंगे। इसके लिए  नैचुरल या माइल्ड शैंपू का यूज करें। हमेशा गर्म की बजाय ठंडा पानी का इस्तेमाल करें। 

घर बैठे मिनटों में यूं घर पर बनाएं गुलाब जल, साथ ही जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कंडीशनर
हेयर वॉश करने के बाद कंडीशनर करना बहुत ही जरूरी है। सबसे पहले बालों को हल्के हाथों से अच्छी तरीके से पोंछ लें। इसके बाद आप ग्रीन टी की पत्तियों के साथ आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक कंडीशनर बना सकते हैं। इसे लगाने के 10-15 मिनट के लिए बालों को छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें। 

हेयर मास्क
हेयर मास्क के लिए आप अंडे और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो 1 केला, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 अंडे और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों में लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment