Monday, April 29, 2024
Advertisement

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

बालों को काला करने के लिए आप शायद काफी कोशिश करते रहते होंगे। लेकिन आप इससे संतुष्ठ नहीं हो पा रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा तेल बताने जा रहे हैं जिसे लगाने के बाद आपके बाल नैचुरल तरीके से काले होंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2020 15:10 IST
How to White hair will turn black in a few days: Beauty tips home remedy for white hair hair oil for- India TV Hindi
Image Source : INSTA/COESTHETICS_USA/BEAUTYANDKARMA सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले जाएंगे सफेद बाल

आज के समय में कम उम्र के लोगों के भी तेजी से बाल सफेद हो रहे हैं। जिसके कारण बाजार में उपलब्ध कई तरह की डाई या कलर का इस्तेमाल करके अपने बालों को काला कर रहे हैं। लेकिन यह कुछ ही दिन या माह के लिए आपके बालों को काला रख सकते हैं। जिसके बााद फिर आप इस केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करते है, लेकिन  अगर आप चाहे तो घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके हमेशा के लिए काले बाल पा सकते हैं। यह तेल कई प्राकृतिक चीजों से मिलकर बनाया जा सकता है। 

इस तेल को लगाने से आपके बाल काले होने के साथ-साथ लंबे, घने और काले होंगे। इस तेल को बनाने में जो सामग्रियां इस्तेमाल की जाती है वो आपके घर में आसानी से मिल जाताी है। अगर आप भी नेचुरल तरीके से काले घने और लंबे बाल चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें ये स्पेसल तेल।

झड़ते बालों के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल हेयर ऑयल, जानें बनाने का सिंपल तरीका 

तेल बनाने के लिए सामग्री

  • 7 चम्मच सरसों का तेल
  • 1 चम्मच मेथी पाउडर 
  • 1 चम्मच कलौंजी पाउडर
  • 1 चम्मच हिना पाउडर
  • एक चम्मच आंवला पाउडर

घर बैठे मिनटों में यूं घर पर बनाएं गुलाब जल, साथ ही जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ऐसे बनाएं ये स्पेशल तेल

सबसे पहले एक कढ़ाई या पैन में सरसों का तेल डालकर धीमी आंच में गर्म करें। हल्का गर्म हो जाने के बाद इसमें मेथी, कलौंजी डालें। जब ये थोड़ा पक जाएं तो इसमें हिना और आंवला पाउडर डाल दें। इसे थोड़ी देर के लिए पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए  15-20 के लिए ही छोड़ दें। इसके बाद इसे छानकर एक एयरटाइट कंटेनर में भर लें। 

करीना कपूर के इस बेहतरीन होममेड फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

कलौंजी

Image Source : INSTRAGRAM/MYSTIQLIVING
कलौंजी

ऐसे करें इस्तेमाल

इस तेल को बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर मसाज करने के बाद करीब 1 घंटा के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो सोने से पहले इसे लगा सकते हैं। इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। 

आपको बता दें कि कलौंजी में एंटी-इनफ्लामेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि बैक्टीरिया और गंदगी से बालों को बचाती हैं। मेथी की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में  प्रोटीन होता है। जो बालों की जड़ों में डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को टूटने से बचाता है। सरसों के तेल में जिंक, फोलेट और सेलेनियम पाया जाता है जोकि बालों को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं आंवला में विटामिन सी के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को नेचुरल तरीके से हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा हिना बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ सफेद बालों से निजात दिलाती है। 

रात को सोने से पहले महिलाएं चेहरे पर यूं लगाएं नारियल तेल, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement