Saturday, May 18, 2024
Advertisement

इन घरेलू उपायों से रखें अपने फटे होंठो को मुलायम

नई दिल्ली: आपके होठ केवल आपकी मुस्कान ही नही होती बल्कि आपकी सुंदरता भी होती है। इससे आपका व्यक्तित्व निखरता है। इस समय सर्दियों का मौसम आ चुका है। इस मौसम में हमारी बॉडी में

India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 13, 2015 16:40 IST
lips- India TV Hindi
lips

नई दिल्ली: आपके होठ केवल आपकी मुस्कान ही नही होती बल्कि आपकी सुंदरता भी होती है। इससे आपका व्यक्तित्व निखरता है। इस समय सर्दियों  का मौसम आ चुका है। इस मौसम में हमारी बॉडी में रुखापन आ जाता है। यह एक ऐसा मौसम होता है। जिसमें आपको अपने शरीर, बालों के साथ-साथ होठों की भी अधिक केयर करनी पडती है।

ये  भी पढ़े- गुनगुने गर्म तेल से मसाज करने के है अनेको लाभ, जानिए

ठंड के कारण आपके होंठ फटने लगते है। अगर इस मौसम में इनकी ठीक ढंग से केयर न किया जाए तो इससे खून भी आ सकता है। शरीर का एक हिस्सा यानी की होंठ ऐसे होते जहां पर तेल ग्रंथियां नहीं होती है, इसी कारण यह सबसे जल्‍दी रूखे होते है।

सर्दियों के दौरान शरीर में पानी की मात्रा भी कम पहुंचती है जिसके कारण बॉडी डिहाईड्रेट होने लगती है और इसका सीधा असर होंठो की त्‍वचा पर पड़ता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के लिप बाम और लिप क्रीम आते हैं जो होठों को नमी प्रदान करते हैं। लेकिन आप चाहे तो घरेलू चीजों क इस्तमाल कर अपने होंठ को नरम और गुलाबी बना सकते है। इससे कोई साइट इफेक्ट भी नही होता है।

नारियल का तेल

नारियल तेल प्रकृति का एक अनोखा उपहार है। यह इतना हल्का होता है कि हम इसे आसानी से शोषित कर लेते है।  आपके शरीर की कोई भी जगह रूखी है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही नारियल का तेल होंठो को फटने से बचाता है और उन्‍हे मुलायम भी बनाता है। इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होते है। दिन में तीन से चार बार इसको होंठो पर लगाना न भूलें।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement