Friday, March 29, 2024
Advertisement

काले होंठों को बनाएं गुलाबी, बस अपनाएं ये शानदार घरेलू नुस्ख़े

बेशक आप काले होंठों को कुछ देर मेकअप से छिपा लें, लेकिन आप चाहे तो इन घरेलू उपायों के द्वारा आसानी से गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 27, 2020 15:25 IST
गुलाबी होंठ कररने के...- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST गुलाबी होंठ कररने के घरेलू उपाय

आपकी एक मुस्कान आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती हैं, लेकिन काले होंठ आपकी खूबसूरती को फीकी कर देते हैं। होंठ काले होने के कई कारण हो सकते हैं। खराब लाइफस्टाइल, खानपान, स्मोकिंग, कैफीन का ज्यादा सेवन, धूप या फिर होंठों में अच्छा प्रोडक्ट न इस्तेमाल करने के कारण भी काले हो जाते हैं। होंठों के कालेपन को हटाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं। इन केमिकलयुक्त प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए नुकसानदेय साबित हो सकते है। इसलिए हो सके तो नैचुकर तरीके से होंठ का कालापन दूर करें। अगर आप नैचुरल तरीके से होंठ का कालापन हटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय। 

होंठ के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएंये घरेलू उपाय

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले कॉटन बॉल की मदद से होंठ में थोड़ी ग्लिसरीन लगा लें। दूसरे दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें।

नींबू

Image Source : INSTRAGRAM/AERIALLUSTT
नींबू

शहद और नीबू
शहद और नींबू दोनों में ही विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहा जाता है जो हमारी स्किन में ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। एक बाउल में नींबू और शहद अच्छी तरह से मिलाएं और होंठ में लगा लें। करीब एक घंटा बाद साफ कपड़े को गीला करते पोंछ लें।

स्किन और बालों को हमेशा हेल्दी रखता है कॉफी स्क्रब, जानिए इसके और भी फायदे

चुकंदर
चुकंदर में विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए एक चुकंदर लेकर उसका पेस्ट या रस निकाल लें। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब को होंठ में 10 मिनट के लिए रखें। फिर इसे गीठे तौलिया या टिशू से साफ कर लें। 

खीरा का जूस

Image Source : INSTRAGRAM/RAWEXPANSION
खीरा का जूस

खीरे का जूस
खीरा में विटामिन ए पाया जाता है जो होंठ का कालापन दूर करने में मदद करता है। इसके लिए खीरा का जूस निकालकर फ्रीज में रख दें। कुछ समय बाद कॉटन की मदद से इसे होंठों में लगा लें और 30 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। 

चीनी
चीनी डेड स्किन को हटाने में मदद करती हैं। इसका पाउडर मक्खन के साथ मिलाकर होंठों में लगाएं। कुछ दिनों इस्तेमाल करने के बाद आपको लाभ नजर आ जाएगा। 

इस बीमारी की वजह से चेहरे पर पड़ते हैं गहरे भूरे धब्बे, इन्हें गायब करने के लिए ट्राई कीजिए ये Tips

गुलाब जल

Image Source : INSTRAGRAM/MAROCCO_KOSM/
गुलाब जल

गुलाब जल
 गुलाब जल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट में किया जाता है। इसके साथ ही इसमें पाएं जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण होंठों को चमक प्रदान करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए गुलाब जल को एक कॉटन में ले लें। इसके बाद इसे होंठों को ऊपर थोड़ी देर के लिए रख लें। 

बादाम का तेल
बादाम का तेल बालों को साथ-साथ होंठों के भी हेल्दी रखता है। इससे आपके होंठ सॉफ्ट और लाल हो जाएंगे। रात को सोने से पहले अपने होंठों में बादाम का तेल लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement