1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. चेहरे पर निखार लाने के लिए चावल के आटे का करें ऐसे इस्तेमाल, पाएं बेदाग चेहरा

चेहरे पर निखार लाने के लिए चावल के आटे का करें ऐसे इस्तेमाल, पाएं बेदाग चेहरा

स्किन को पिंपल, दाग-धब्बों और टेनिंग से बचाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो सप्ताह में एक बार लगाएं ये फेसपैक।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 09, 2021 7:37 IST
 Home remedy for instant skin brightening with rice flour milk - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  Home remedy for instant skin brightening with rice flour milk 

चेहरे पर ग्‍लो पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों को कई लोग आजमाते रहे हैं। ज्यादातर लोग आज भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर निर्भर हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर प्रोडक्ट जिस तरह से पेश किया गया हो वो वैसा ही रिजल्ट दे। पर क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप नियमित रूप से प्राकृतिक चीजों को अपने चेहरे पर लगाएंगे तो कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होगा। 

हमारी त्‍वचा प्रदूषण और तनाव की वजह से चमक खो बैठती है इसलिए जरूरी है कि त्वचा की नियमित देखभाल की जाए। अगर आप भी प्राकृतिक तरीके से चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी।

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  1. एक टीस्पून चावल का आटा
  2. एक टीस्पून चंदन पाउडर 
  3. दूध

चेहरे पर ऐसे लगाएं फेसपैक

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन में लगा लें।  करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस फेसपैक का जरूर इस्तेमाल करें।  

कैसे ये फेसपैक करेगा काम?

चंदन पाउडर

चंदन में मौजूद नैचुरल ऑयल सनटैन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्‍ने और सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन को मुलायम रखने में मदद करता है। 

दूध
कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये बेजान स्किन को सही  करने में मदद करता है। 

चावल का आटा
इस आटे में अल्लांटोइन और फेरुलिक एसिड पाए जाते हैं जो सूरज की किरणों से रक्षा रखने में मदद करते हैं। चावल का आटा चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों, झुर्रियों, कील-मुहांसे से छुटकारा मिलने के साथ-साथ बेहतरीन निखार मिलता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

bigg boss 15