1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बेजान रूखी त्वचा के लिए करें कॉफी के इस फेस पैक का इस्तेमाल, सर्दियों में पाएं जवां स्किन

बेजान रूखी त्वचा के लिए करें कॉफी के इस फेस पैक का इस्तेमाल, सर्दियों में पाएं जवां स्किन

सर्दियों के मौसम में स्किन का ठीक ढंग से ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खानपान के साथ-साथ सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं ये फेस पैक।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2021 14:37 IST
Skin care tips in hindi to get rid pores acne with coffee milk honey know how to use for glowing ski- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Skin care tips in hindi to get rid pores acne with coffee milk honey know how to use for glowing skin

Highlights

  • सर्दी के मौसम में स्किन को मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी है।
  • कॉफी बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है जो डेड स्किन को निकालने में मदद करती है।

बेदाग और निखरी त्वचा भला किसकी चाहत नहीं होती। लेकिन बिना मेहनत किए आपको खूबसूरत बेदाग स्किन मिलना काफी मुश्किल है। सर्दियों के मौसम में बेजान रूखी स्किन आपके पूरे चेहरे तो खराब कर देता है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन का ठीक ढंग से ख्याल रखा जाए। 

स्किन की देखरेख के लिए खानपान के साथ-साथ फेस पैक का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। इससे आपको एक्ने की समस्या से निजात मिलने के साथ बेदाग निखरी त्वचा भी प्राप्त होगी। जानिए कैसे करें इस फेस पैक का इस्तेमाल।

ठंड में बेजान और रुखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेगा गुलाबी निखार

Skin care tips in hindi

Image Source : FREEOIK.COM
Skin care tips in hindi 

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  1. एक टीस्पून कॉफी पाउडर
  2. 1 चम्मच शहद (चीनी)
  3. एक चम्मच दूध
  4. 2 चुटकी हल्दी पाउडर

ऐसे चेहरे पर लगाएं फेस पैक

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा लें। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी। 

ड्रैंडफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी में मिलाएं ये एक चीज, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

चेहरे पर ऐसे फायदेमंद होगा ये फेसपैक

कॉफी

कॉफी स्किन में ब्लड के सर्कुलेशन में मदद करती है और सेल्स की री-ग्रोथ में भी सहायक है। कॉफी बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है जो डेड स्किन को निकालने में मदद करती है। इसके साथ ही यह  झुर्रियां, ब्लैकहैड्स, पिंपल आदि से भी छुटकारा दिलाती है। 

हल्दी
हल्दी में कई एंटी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो स्किन से जुड़ी काफी परेशानियों को दूर कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करते आप पिंपल, झाइयां, झुर्रियां, चैन, स्ट्रेच मार्क, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के साथ निखरी त्वचा पा सकते हैं। 

शहद
शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। 

दूध
कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

bigg boss 15