Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑर्गेनिक फूड के बाद अब ऑर्गेनिक कपड़ों का है फैशन, जानिए इसमें क्या है खास

ऑर्गेनिक फूड के बाद अब मार्केट में ऑर्गेनिक कपड़े भी आ गए हैं। इन कपड़ो की खासियत के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 07, 2018 17:43 IST
organic cloth- India TV Hindi
organic cloth

नई दिल्ली: ऑर्गेनिक फूड के बाद अब मार्केट में ऑर्गेनिक कपड़े भी आ गए हैं। इन कपड़ो की खासियत के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। इन दिनों फैशन के गलियारों में ऑर्गेनिक, इको फ्रेंड्ली या सस्टेनेबल फैशन की धूम है। पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए लोग भी इस ओर जागरूक हो रहे हैं। फैशन डिजाइनर्स इन दिनों ख्रादी या हैंडमेड कॉटन फैब्रिक में कई नए प्रयोग कर रहे हैं। 

जिस तरह ऑर्गेनिक फूड लोगों की जिंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है, उसी तरह फैशन में भी ऑर्गेनिक का जलवा छाने लगा है। कम केमिकल्स और प्राकृतिक रंगों के इस्तेमाल से बने फैब्रिक में कई नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस बदलाव की एक झलक।

ऑर्गेनिक है क्या

ऑर्गेनिक या सस्टेनेबल फैशन में कार्बनिक कॉटन, बैंबू फैब्रिक और हाथ से बुनी खादी का उपयोग किया जाता है। इसमें रंग भी प्राकृतिक तत्वों से निकाले जाते हैं। इस तरह के फैब्रिक त्वचा के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनसे स्किन एलर्जी की संभावना नहीं रहती। खासतौर पर गर्मियों में तो यह फैब्रिक बहुत अनुकूल रहता है। दिल्ली की फैशन डिजाइनर अंकिता का कहना है कि ऑर्गेनिक फैशन ने बाराबर में अपनी पैठ बना ली है और बड़े शहरों में लोग इस फैशन को हाथोंहाथ ले रहे हैं।

केमिकल्स से बचाव
गहरे रासायनिक रंगों और केमिकल ट्रीटमेंट का चलन अब कम हो गया है। इसकी जगह हैंडमेड कॉटन, बैंबू की छाल से बने इको फ्रेड्ली कपड़े फैशन को नया आयाम दे रहे हैं। इसके लाभ देख कर लोग अब ऑर्गेनिक व इको फ्रेंड्ली कपड़ों की मांग कर रहे हैं। कुछ लोग इसे फैशन स्टेटमेंट की तरह देख रहे हैं तो कुछ जागरूकता का नतीजा मानते हैं। कई देसी-विदेशी ब्रैंड्स ऑर्गेनिक की राह पर चल पड़े हैं। सेहत और पर्यावरण को देखते हुए इस फैशन से रीजनल क्राफ्ट को फिर से जीवित कर पाने की उम्मीद जग रही है।

पर्यावरण के लिए उपयोगी
दिल्ली में एक ऑर्गेनिक फैशन स्टोर की संचालक ममता कहती हैं कि दुनिया भर में लोग ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर जागरूक हो रहे हैं, लिहाजा टेक्सटाइल डाइंग में होने वाले केमिकल्स के प्रयोग से बचना चाहते हैं। समस्या का समाधान यही है कि ऑर्गेनिक रंगों का अधिकाधिक इस्तेमाल किया जाए। हर्बल तत्वों से बुने गए कपड़े शहरी लोगों के लिए नई चीज हैं, जिसे लोग तेजी से अपनाने लगे हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement