Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Lips को रखना है पिंक तो धूप में निकलने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

पिंक लिप्स आपकी हेल्थ से लेकर आपकी खूबसूरती को भी बयां करता है। लेकिन पिंक लिप्स शायद ही आज के टाइम में मिलते हैं। आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेल्थ से लेकर स्किन सब खराब हो जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 03, 2018 23:44 IST
pink lips- India TV Hindi
pink lips

नई दिल्ली: पिंक लिप्स आपकी हेल्थ से लेकर आपकी खूबसूरती को भी बयां करता है। लेकिन पिंक लिप्स शायद ही आज के टाइम में मिलते हैं। आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेल्थ से लेकर स्किन सब खराब हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत है।

हर कोई अपनी त्‍वचा का ख्‍याल अपने-अपने तरीकों से करता है, इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍स और नुस्‍खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्‍या आप अपने होंठो का ख्‍याल रखते हैं, शायद नहीं। जबकि चेहरे को सुंदर बनाने के लिए होंठो का बहुत बड़ा रोल होता है। हम आपको होंठों को खूबसूरत और हेल्‍दी बनाने के लिए रोजाना के ये 5 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जो आपके काम आएंगी। 

हाइड्रे‌टेड रहें

होंठ आपके शरीर का वह हिस्सा है, जो डीहाइड्रेशन से सबसे पहले प्रभावित नज़र आता है। अतः ध्यान रखें कि आप कम से कम 3 लीटर पानी पूरे दिन में ‌पीएं, ताकि आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल सके और आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और ताज़ा नज़र आएं।  

स्टेनर्स से रहें दूर 
गहरे रंग के लिक्विड्स आमतौर पर स्टेन्स छोड़ जाते हैं और हो सकता है कि आपको एहसास न हो, लेकिन ये होंठों को धब्बेदार बनाने की एक बड़ी वजह हैं। कॉफ़ी, चाय, वाइन और अन्य गहरे रंगवाले लिक्विड्स से दूर रहें। यदि आपको इन्हें पीना ही है तो स्ट्रॉ से पीकर अपने होंठों को बचाएं।  

एक्सफ़ॉलिएट करें
कई बार होंठ काफ़ी गहरे लगते हैं क्योंकि मृत कोशिकाएं आपकी त्वचा पर एक लेयर बनाए हुए रहती हैं। लिप स्क्रब ख़रीदें या घर पर ख़ुद ही बनाएं। ऑलिव ऑयल या शहद और दानेदार शक्कर को मिलाकर होंठों को हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर टिशू या किसी साफ़ कॉटन के कपड़े से पोछ लें। इसके बाद हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाना न भूलें।

अच्छी तरह हटाएं लिपस्टिक
रात को सोने से पहले मेकअप के साथ लिपस्टिक को भी अच्छी तरह साफ़ करें। कई बार होंठों पर बाक़ी रह गई रंगत धब्बेदार होंठों की वजह बन जाती हैं। अतः अतिरिक्त मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करें और होंठों को अच्छी तरह साफ़ करें।(इसलिए शिशु के लिए जरूरी है मां का दूध, पढ़िए पूरी खबर)

एसपीएफ़ का सुरक्षा कवच
जैसे आप अपनी त्वचा को सनस्क्रीन और आंखों को सनग्लासेस से प्रोटेक्ट करती हैं, उसी तरह आपके होंठों को भी सुरक्षा कवच की आवश्यकता होती है। अपने होंठों पर हैवी एसपीएफ़ लिप बाम लगाएं। यदि आप लिपस्टिक लगाने की योजना बना रही हैं तो सबसे पहले लिप बाम लगाकर छोड़ दें और तब तक बाक़ी मेकअप कर लें। ‌होंठों द्वारा लिप बाम सोख लेने पर लिपस्टिक लगाएं।(बच्चे के शरीर पर दिखें ये लक्षण तो हो सकती है टीबी की बीमारी)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement