Friday, April 26, 2024
Advertisement

आप रोजाना करती हैं अपनी स्किन के साथ ये बड़ी गलतियां, उम्र से पहले ही हो जाएगी बूढ़ी

अगर आप इस साल एक स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 29, 2020 19:54 IST
Skincare Mistakes- India TV Hindi
Skincare Mistakes

अगर आप इस साल एक स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें। सेटाफिल इंडिया की ओर से त्वचा रोग विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतांजलि शेट्टी ने त्वचा की दैनिक देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी ही बेहद आम गलतियों का जिक्र किया।

स्वस्थवर्धक भोजन का सेवन न करना

आप जो भी खाते हैं आपकी त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता है। अगर आप अस्वस्थकर भोजन जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थो का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी त्वचा प्रभावित होगी। आपकी त्वचा इनसे रूखी हो जाएगी और इसमें नमीं भी नहीं रहेगी। इसलिए अच्छी कंपनी के सौन्दर्य उत्पादों के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

उत्पादों में इस्तेमाल की गई सामग्रियों पर ध्यान न देना
आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमीं काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से उन उपादानों के बारे में जान सकते हैं जो आपकी त्वचा के अनुरूप हो।

वजन कम करने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है चिया सीड्स, जानें कैसे करे इस्तेमाल

 नियमित रूप से क्लींजिंग न करना
क्लींजिंग हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें।

प्रियंका चोपड़ा एक-दो बार नहीं बल्कि कई बार अपनी ड्रेस के कारण हो चुकी हैं बुरी तरह ट्रोल, खुद ही देखें तस्वीरें

मॉश्च्यूराइजिंग न करना
आपकी त्वचा को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की आवश्यकता पड़ती है। नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर बिल्कुल पड़ता है। आपकी त्वचा को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement