Friday, April 19, 2024
Advertisement

चाहिए कम समय में घने-लंबे बाल तो गर्म तेल से इस तरह करें मसाज

लंबे, खूबसूरत बाल हर किसी को पसंद आती है लेकिन इसके लिए आप करते हैं? शायद कुछ नहीं लेकिन हम आपको बाल लंबे के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे आप घर रहते ही आसानी से घने और लंबे बाल पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 14, 2018 14:33 IST
fashion and lifestyle- India TV Hindi
fashion and lifestyle

नई दिल्ली: लंबे, खूबसूरत बाल हर किसी को पसंद आती है लेकिन इसके लिए आप करते हैं? शायद कुछ नहीं। हम आपको बाल लंबे के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे आप घर बैठे ही आसानी से घने और लंबे बाल पा सकते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई भी है कि हर इंसान में एक समय के बाद बालों की ग्रोथ रूक जाती है साथ ही बाल रफ होने लगते हैं ऐसे में आप कई डॉक्टर से सलाह भी लेते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है लेकिन ये आसान-सी ट्रिक अपनाकर बालों को मजबूत और लंबा बनाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे हैक्स, जिससे आपको बाल बढ़ाने में मदद मिलेंगी।

हॉट ऑयल मसाज

बालों को मसाज करना बहुत जरूरी है। एक तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दूसरा इससे बाल मजबूत बनते हैं लेकिन इसके लिए हमेशा गर्म तेल का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो हॉट ऑयल मसाज के लिए नारियल, जैतून और लैंवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को कंडीशनर
कंडीशनर बालों को चमकदार ही नहीं बल्कि बढ़ाने में भी मदद करता है। दरअसल, बाल शैम्पू से धोने के बाद वह फ्रिजी और रूखे हो जाते हैं, जिसके कारण उसकी ग्रोथ रूक जाती है। ऐसे में कंडीशनर स्कैलप को नमी देता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है।

रात को जरूर करें कंघी
आपने सुना होगा ज्यादा ब्रशिंग करने से बाल झड़ने लगते हैं, जोकि गलत है। यह सिर्फ आपकी ब्रशिंग पर निर्भर करता है। सिंथेटिक ब्रिस्टल बाली कंघी बालों को डैमेज करती है। बालों को लंबा करने के लिए आपको बोअर ब्रिस्टल ब्रश का चयन करना चाहिए। इसके अलावा रात को सोने से पहले कंघी करने से बाल दोगुणा तेजी से बढ़ते हैं।

ऊपर-निचे फ्लिप करें बाल
भले ही यह सुनने में अजीब लगे लेकिन बाल उपर निचे करने से वह जल्दी लंबे होते हैं। दरअसल, बालों को कुछ मिनट ऊपर निचे करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों लंबे होने शुरू हो जाते हैं।

गुलर करें बालों को ट्रिम
बालों को हर 8 से 10 हफ्ते में ट्रिम करवाना जरुरी होता है। इससे आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा और बालों को ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement