1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

कस्तूरी हल्दी में अधिक मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सी़ेडेंट गुण के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पिंपल के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 22, 2020 7:57 IST
चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

सुंदरता के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी कस्तूरी हल्दी है। कस्तूरी हल्दी प्राचीन आयुर्वेद में सौंदर्य के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। बेशक खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी और कस्तूरी हल्दी में अंतर होता है। कस्तूरी हल्दी बहुत कुछ कच्ची हल्दी की तरह दिखती है लेकिन इसका बाहरी आवरण अदरक की तरह होता है और भीतरी हल्दी हल्के या गहरे रंग की होती है। इसकी खुशबू आपको बताएगी कि हल्दी पकाने से कितना अलग है। इसके अलावा, कस्तूरी पीले सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने पर किसी प्रकार का दाग या पीलापन नहीं पैदा करती है।

कस्तूरी हल्दी में अधिक मात्रा में एंटीसेप्टिक,  एंटी बैक्टीरियल और  एंटी ऑक्सी़ेडेंट गुण के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पिंपल के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। जानिए कस्तूरी हल्दी स्किन के लिए कैसे है लाभकारी।

कस्तूरी हल्दी का यूं करे इस्तेमाल

स्ट्रेच मार्क्स के निशान हटाने के लिए

शंख पाउडर और हल्दी को दही के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाए। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 3-4 दिन इसका इस्तेमाल करे। थोड़े दिन में ही स्ट्रेस मर्क्स गायब हो जाएंगे।

पिंगमेटशन को दूर करने के लिए

एक चम्मच कस्तूरी हल्दी में थोड़ा दूध मिलाएं और इसे  चेहरे पर लगकार 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस पैक के नियमित उपयोग से त्वचा की गहराई से सफाई हो जाएगी और आपको एहसास होगा कि अगली सुबह कि आपकी स्किन काफी फ्रेश होने के साथ चमकदार नजर आ रही है।

चेहरे पर स्प्रे करें घर पर बना ये फेशियल, मुहांसों और दाग धब्बों से मिल जाएगा छुटकारा और ग्लो करेगी स्किन

पिंपल और धब्बे हटाने के लिए
कस्तूरी हल्दी में कई एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होते हैं। इसलिए पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसका कोई जोड़ नहीं है। इक बाउल में नीम पाउडर,  शहद  में थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाकर केवल मुंहासों वाली जगह पर लगाए। कुछ ही दिनों में पिंपल जड़ से खत्म हो जाएंगे।

डार्क सर्कल हटाने के लिए
खीरे के रस को कस्तूरी हल्दी के साथ मिलाएं और हर रात आंखों के नीचे लगाएं। थकी आंखों की देखभाल के साथ-साथ काले घेरे बहुत कम हो जाएंगे।

बॉडी टैन हटाने के लिए
मसूर की दाल और मुल्तानी मिट्टी को कस्तूरी हल्दी के साथ मिलाएं और अपने शरीर को टैन स्क्रब बनाएं।

चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें कीवी फेसपैक, हर स्किन के लिए है फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए
ऑयली स्कि के कारण बहुत सारी समस्याएं होती हैं। इसके कारण ब्लैकहेड्स, पिंपल,पिंगमेटशन जैसी समस्याएं हो जाती है। कस्तूरी हल्दी आपके लिए इस समस्या का छुटकारा दिलाएगी। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच संतरे के रस के 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे  चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। यह ऑयल को अवशोषित करते स्किन में सनिखार लाएगी। 

 जवां स्किन के लिए
इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए ऑक्सीजन का काम करके हैं।

महंगा फेशियल नहीं घर पर बने कद्दू के फेसपैक से पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X