Friday, May 10, 2024
Advertisement

Anti Aging Tips: जूस का यह एक गिलास आपको बना सकता है यंग, खत्म होगी एजिंग प्रॉब्लम

बढ़ती उम्र को रोकना मुमकिन तो नहीं हैं। लेकिन जब चेहरे पर इसका असर दिखने लगे तो यह चिंता की बात है। एंटी एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए जूस का एक गिलास आपके बहुत काम आ सकता है। जूस हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 31, 2022 20:22 IST
Anti Aging Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Anti Aging Tips

जूस या ताजे फलों का रस शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर भीतर से स्वस्थ रहता है जिससे आप बाहर से भी स्वस्थ, मजबूत, खूबसूरत और सुडौल नजर आते हैं। बॉडी को फिट और यंग रखने के लिए भी जूस का सेवन करना जरूरी होता है। सुंदरता के साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में भी जूस की अहम भूमिका होती है। वैसे तो जूस कई फल और सब्जियों से बनाए जाते हैं। लेकिन कुछ फलों व सब्जियों के रस इतने कमाल के होते हैं कि इनकी खूबी जानकर आप रोजाना इन जूस को पीना शुरू कर देंगे। इन फलों के जूस से आपके चहरे पर ग्लो आएगा और बढ़ती उम्र की समस्या भी दूर होगी। 

यदि आप नियमित रूप में इन जूस का सेवन करेंगे तो यकीनन आपको जल्द ही एंटी एजिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। लोग खुद को जवां बनाए रखते के लिए क्या-क्या नहीं करते। बाजार में मिलने वाले मंहगे और कैमिलकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तो दवाईंयों का भी सेवन करते हैं। लेकिन इसके साइड-इफेक्ट्स भी हैं। वहीं जूस की मदद से आप नेचुरल तरीके और बिना किसी साइड-इफेक्ट्स से अपनी बढ़ती उम्र की समस्या को दूर कर सकते हैं। जानते हैं एजिंग प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किन फलों व सब्जियों के जूस होते हैं लाभकारी।

 एजिंग प्रॉब्लम दूर करने के लिए करें इन जूस का सेवन

गाजर और चुकंदर का जूस

 गाजर एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है। चुकंदर खून में हीमोग्लोबिन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर और गाजर दोनों बेहद ही लाभकारी और गुणकारी हैं। गाजर और चुकंदर का एक गिलास जूस रोजाना पीने से शरीर में मौजूद मेलानिन की मात्रा कायम रहती है। बता दें मेलानिन वह तत्व है जिसकी मौजूदगी से शरीर में झुर्रियां नहीं पड़ती। उम्र के साथ शरीर में मेलानिन की संख्या कम होने लगती है। हर दिन एक गिलास गाजर और चुकंदर के मिश्रण से बने जूस का सेवन करने से बढ़ती उम्र के साथ दिखने वाली एंटी-एजिंग प्रॉब्लम से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

 खीरे का जूस

खीरा एक प्रकार का प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। खीरे के रेगुलर सेवन से शरीर का मॉइस्चराइजर बना रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि हर दिन एक गिलास खीरे का जूस पीने से बढ़ती उम्र में होने वाली प्रॉब्लम से निजात मिलता है। खीरे में कैफिक और एस्कॉर्बिक एसि़ड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खीरे में मौजूद ये तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

टमाटर का जूस

टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर का किसी भी प्रकार से रेगुलर सेवन करने से शरीर में मॉइस्चराइजर की कमी नहीं होती है। साथ ही टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याऐं जैसे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां और स्किन में ढ़ीलापन को रोकने में मदद करता है। टमाटर जूस के सेवन शरीर में मेलानिन की मात्रा भी बनी रहती है।

ये भी पढ़ें-

क्या वाकई सुबह उठकर पढ़ना फायदेमंद है? जानिए क्या कहती है रिसर्च

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

Skin Care: सेब का सिरका आपकी स्किन को बनाएगा जवां, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Glowing Skin Tips: इंस्टेंट निखार पाने के लिए आजमाएं ये 3 फेस पैक, मिनटों में बढ़ेगी खूबसूरती

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement