Friday, April 26, 2024
Advertisement

गलत तरीके से न करें इस तेल का इस्तेमाल, फायदे से ज्यादा बालों को होगा नुकसान

अरण्डी तेल के नुकसान: अरण्डी का तेल या कैस्टर ऑयल का लोग बालों के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल करते हैं। पर एक गलत इस्तेमाल बालों का कई प्रकार से नुकसान कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 09, 2023 7:54 IST
 castor_oil_sideeffects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL castor_oil_sideeffects

अरण्डी तेल के नुकसान:  कैस्टर ऑयल जिस आम बोलचाल की भाषा में अरण्डी का तेल कहते हैं, ये घने बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, जिन लोगों के बाल पतले होते हैं उनके लिए इस तेल का इस्तेमाल हेयर बूस्टर हो सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, इनकी टूटती जड़ों को हाइड्रेट करता है और लंबे बाल पाने में मदद करता है। लेकिन, आपको अरण्डी के तेल  (castor oil side effects on hair) के नुकसानों के बारे में भी पता होना चाहिए, क्योंकि इस तेल की प्रकृति मोटी होती है और इस 1 वजह से ये कई नुकसानों का कारण बन सकता है।

बालों के लिए अरण्डी तेल के नुकसान-Castor oil for hair side effects

बालों के लिए अरण्डी तेल के कई नुकसान हैं। दरअसल, इसके मोटे-मोटे कण आपके बालों के पोर्स में ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं। ये जहां स्कैल्प पर ये मोटी परत का निर्माण कर सकते हैं वहीं, इसकी जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सप्लाई को प्रभावित कर सकते हैं। 

चाचा चौधरी से भी तेज हो जाएगा आपका दिमाग, बस खाने में शामिल करें ये फूड्स और देखें कमाल

इससे आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और आपको डैंड्रफ और खुजली की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं ये तेल आपके स्कैल्प में जलन का भी कारण बन सकता है, जिससे आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। 

 castor_oil_sideeffects_for_hair

Image Source : SOCIAL
castor_oil_sideeffects_for_hair

कैस्टर ऑयल बालों में कैसे लगाएं-How to use castor oil for hair

कैस्टर ऑयल लगाने का सही तरीका हर किसी को मालूम होना चाहिए नहीं तो ये मुसीबत का सबब बन सकता है। तो, पहले ये जान लें कि कैस्टर ऑयल मोटा होता है और इस बालों में कभी भी डायरेक्टन लगाएं। आपको इसे किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए। जैसे कि इसे कम मात्रा में लें और नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। 

Travel Tips: बच्चों के साथ घूमने का है प्लान तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

साथ ही इसे बालों में बहुत देर लगाकर न छोड़े। मुश्किल से 40 मिनट बाद ही बाल धो लें। नहीं तो आपके बाल ऑयली, गंदे और डैंड्रफ की समस्या के शिकार हो सकते हैं। तो, कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन चीजों का खास ध्यान रखें।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement