Friday, March 29, 2024
Advertisement

दमकती त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें कॉफी, इन 3 चीजों में मिला कर बनाएं फेस पैक

कॉफी फेस पैक के फायदे: कॉफी में क्लीनजिंग गुण होता है जो कि स्किन को अंदर से साफ करने में मददगार है। साथ ही ये त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 07, 2023 11:25 IST
Coffee pack pack for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coffee pack pack for skin

कॉफी, का इस्तेमाल खान-पान से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक में किया जाता है। दरअसल, ये एक ऐसी चीज है जो कि क्लीनजिंग गुणों (Coffee pack pack for skin whitening in hindi) से भरपूर है। ये डेड सेल्स का सफाया करता है और स्किन पोर्स को अंदर से साफ करता है। इसके अलावा ये एक बेहतरीन स्क्रब की तरह भी है जो कि चेहरे में कोलेजन बूस्ट करता है और झुर्रियों व स्किन की कई समस्याओं को कम करने में भी मददगार है। तो, आइए हम आपको बताते हैं चेहरे के लिए कॉफी के तीन बेहतरीन प्रयोग। 

इन 3 चीजों से बनाएं कॉफी फेस पैक-Coffee pack pack for skin 

1. कॉफी और शहद का फेस पैक

कॉफी और शहद का फेस पैक, त्वचा में सेल्युलाईट की कमी को दूर करता है। ऐसा माना जाता है कि कॉफी में कैफीन की मात्रा त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को फैलाने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके सेल्युलाईट की कमी को दूर करता है। शहद त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और ये दोनों मिलकर ड्राई स्किन के लिए (coffee face pack for dry skin) फायदेमंद है। इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद में कॉफी और गुलाब जल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

Coffee pack

Image Source : FREEPIK
Coffee pack

इन 4 कारणों से हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं दही, जानें इसे लगाने के खास फायदे

2. मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी से बना कॉफी फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए (coffee pack pack for oily skin) बहुत फायदेमंद है। ये फेस पैक चेहरे को स्क्रब करने और एक्सफोलिएशन में मददगार है। ये त्वचा में सीरम के प्रोडक्शन को कम करता है और एक्ने जैसी ऑयली स्किन की समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसे बनाने के लिए कॉफी में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। ऊपर से हल्का सा एलोवेरा जेल मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

सर्दियों में आंवले की खट्टी मीठी कैंडी आपकी इम्यूनिटी को बनाएगी स्ट्रांग, सर्दी खांसी और गले की खिचखिच से मिलेगा छुटकारा

3. दही और कॉफी फेस पैक

दही और कॉफी फेस पैक, स्किन क्लीनजिंग (coffee face pack for pigmentation) में मददगार है। ये किसी भी प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद है। ये स्किन को अंदर से साफ करता है और स्किन व्हाइटनिंग में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इन दोनों को मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं और ठंडा पानी से मुंह धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement