Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दही-हल्दी कॉम्बिनेशन से स्किन को मिलेगा सोने सा निखार, पलक झपकते टैन होगा गायब; ऐसे करें इस्तेमाल

इस मौसम में लोग स्किन टैनिंग से बहुत ज़्यादा परेशान होते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप दही और हल्दी का ये फेस पैक आज़माएं और देखें कैसे मिलता है आपको सोने सा निखार।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 03, 2024 17:11 IST
Curd-turmeric face pack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Curd-turmeric face pack

गर्मियों के मौसम आ गया है। इस मौसम में टैनिंग होना एक आम समस्या है। जिसकी वजह से हमारे चेहरे की रंगत बद से बदतर हो जाती है। ऐसे में टैन से बचने के लिए लोग लगातार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बाद भी टैनिंग हमारे स्किन का पीछा नहीं छोड़ती है। टैनिंग से बचने के लिए लोग महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू करते हैं लेकिन उससे भी केलव टेम्पररी रिजल्ट मिलते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके स्किन की केयर के लिए आप महंगे केमिकल युक्त प्रॉडक्स्ट इस्तेमाल करने की बजाय आप दादी नानी के ज़माने वाले घरेलू नुस्खें आज़माएं

आपको बता दें इन नुस्खों को ट्राई करने में आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। क्योंकि ये चीज़ें आपके किचन में हमेशा पाये जाते हैं। जी, हाँ हम बता कर रहे हैं दही और हल्दी की, सिर्फ इन दोनों सामग्रियों से आप इस उमस भरे मौसम में ग्लोइंग निखार पा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं आप इन दोनों चीज़ों का फेस पैक कैसे बनायें?

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

दही आधा कप (हंग कर्ड), आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद,  

दही न सिर्फ हमारी स्किन की रंगत सुधारती है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए एक एंटी एजिंग की तरह काम करती है और डल स्किन की चमक को बढ़ाती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन की चमको को बढ़ाता है इसलिए दही को स्किन केयर में लोग सदियों से इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप अपनी स्किन केयर में हंग कर्ड का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी स्किन को बेहतर रिजल्ट मिलेगा। 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद का इस्तेमाल करें। शहद के अंदर ल्यूमेन पाया जाता है यह एक एंजाइम है जो आपके स्किन के एजिंग प्रोसेस को स्लो करता है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपकी स्किन के दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करता है।

फेस पैक बनाने की विधि

फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप दही में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाएं और एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। आपका दही का फेस पैक तैयार है इसे अपनी स्किन पर लगाएं। 15 मिनट तक अपनी स्किन पर लगे रहने दें। अब साफ़ और ठंडे पानी से अपने स्किन को धोएं। ये पेस्ट आप हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे आपकी स्किन का टैन आसानी से कम होगा और चेहरे को ज़बरदस्त निखार मिलेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement