Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुराने मटके का पानी नहीं हो रहा ठंडा तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा फ्रिज से भी ज़्यादा मीठा और ठंडा पानी

मटका पानी को नेचुरली ठंडा करके बाहरी तापमान और बॉडी टेंपरेचर को बैलेंस रखने में मदद मिलती है। इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं घड़े के पानी को ठंडा बनाए रखने के कुछ खास टिप्स।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 02, 2024 18:31 IST
Matka tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Matka tips

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस भीषण गर्मी में ठंडा- पानी शरीर में जान फूंकने का काम करता है। बाहर से घर आने पर लोगों को तुरंत ठंडे पानी की तलब लगती है। ऐसे में पानी को ठंडा करने के लिए ज्यादातर लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो आज भी मटके का पानी पीना पसंद करते हैं। मटके का पानी केवल ठंडा ही नहीं होता है बल्कि पीने में भी बेहद मीठा लगता है। मटका, पानी को बाहरी तापमान से बचाकर नेचुरली ठंडा करता है। लेकिन मटका जैसे-जैसे पुराना होता है उसका पानी कम ठंडा होता है। ऐसे में हम आपके लिए एक बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स लाए हैं जिसकी मदद से आप अपने पुराने मटके के पानी को एकदम ठंडा कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप पुराने घड़े के पानी को ठंडा बनाए रखने के कुछ खास टिप्स।

पुराने मटके में ऐसे पाएं ठंडा पानी 

अगर आपके किचन में रखे पुराने मटके का पानी ठंडा नहीं हो रहा है तो नया मटका खरीदने की बजाय आप यह एक नुस्खा आज़माएं। सबसे पहले मटके को पानी से भिगोएं। अब एक चम्मच नमक लें और मटके के ऊपर नमक छड़कें। अब नमक पर अब स्कॉच ब्राइट घिसें मटके को चहरों तरफ से अच्छी तरह से साफ़ करें( जब मटका नया होता है तब उसमे छोटे छोटे होल्स होते हैं जिससे ऑक्सीजन अच्छी तरह से बहार जाती है लेकिन जब वह पुराना हो जाता है तो उसके हुलस बंद हो जाते हैं। जिस वजह से पानी ठंडा नहीं हो पता है इसलिए इसके होल को ओपन करने के लिए नमक के पानी से इसे साफ करें) अब मटके के अंदर भी 1 चम्मच नमक और थोड़ा सा पानी डालेंगे। अंदर हमे स्कॉच ब्राइट से नहीं घिसना है। सिर्फ 15 मिनट तक मटके को ऐसे ही रखेंगे। नमक डालने से मटके के होल अंदर से खुल जाएंगे। 15 मिनट बाद मटके को साफ पानी से 3- 4 बार धोएं। अब आपके मटके को सुखाकर उसमें पानी भरें।

मटके को ठंडा रखने के लिए ये टिप्स भी करें ट्राई:

  • सूती कपड़े से लपेटें: गर्मी ज़्यादा होने से घड़ा भी गर्म होने लगता है। ऐसे में बाहरी टेम्प्रेचर से घड़े के पानी को बचाने के लिए आप सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। आप सूती के कपड़े से मटके को लपेट दें और दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर इस कपड़े को गीला कर करें। इससे मटके का पानी बिलकुल भी गर्म नहीं होगा। 

  • मटके को रखें स्टैंड पर: मटके को कभी भी डायरेक्ट ज़मीन पर न रखें। ऐसा करने से पानी ठंडा नहीं होता है। दरअसल, गर्म ज़मीन से मटका भी नीचे से गर्म हो जाता है। इसलिए आप मटके के नीचे कोई स्टैंड या मिट्टी का बर्तन या फिर कोई गीला कपड़ा रख सकते हैं। इससे पानी ठंडा बना रहता है।

मटका खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान

मटका खरीदते समय हमेशा पक्के घड़े को खरीदें, क्योंकि पक्के घड़े में पानी सबसे अधिक ठंडा होता है। इसलिए सबसे पहले मटके की मजबूती को उंगलियों से चेक करें। आपको बता दें मटके से जितनी तेज आवाज़ आए समझें वो उतनी ही पक्की है

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement