Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गाजर से चेहरे का कालापन और सनबर्न का होगा दी एंड, जानें स्किन केयर में कैसे करें इसे इस्तेमाल?

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ पाए जाते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए स्किन को झुर्रियों से बचाता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसका फेस पैक कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 01, 2024 18:08 IST
Skin Care Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin Care Tips

गर्मियां आते ही हमारी स्किन सनबर्न और टैनिंग का शिकार होने लगती है। ऐसे में उससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट लेट हैं और पार्लर के दिन रात चक्कर लगाते हैं लेकिन स्किन पर कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता है। हम आपको बता दें आपकी स्किन का समाधान आपके किचन में ही मौजूद है। अपने स्किन की केयर के लिए आपको हज़ारों रुपए रुपए खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। बस एक गाजर से भी आप स्किन के कालेपन और टैनिंग से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं गाजर आपकी स्किन के लिए कैसे असरदार है?

गुणों की खान है गाजर

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डैमेज स्किन को रिपेयर और स्मूथ करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को झुर्रियों से बचाता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से हटाता है। पिगमेंटेशन और टैनिंग की वजह से स्किन पर जमे दाग धब्बे आसानी से दूर होते हैं। गाजर के जूस से आप सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से अपनी स्किन को बचा सकते हैं।

चेचक के दाग को हटाने में नीम की पत्तियां है असरदार, जानें इस्तेमाल का तरीका

कैसे बनाएं गाजर का फेस क्रीम?

गाजर का पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक गाजर लें और उसे साफ़ पानी में धोकर छीलें। अब उसके बाद आप संतरे का छिलके को भी ग्रेट कर लें। संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। संतरे का छिलका स्किन के कालेपन, दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद है। त्वचा की डेड स्किन को रिमूव कर संतरे का छिलका रंगत में सुधार लाता है। अब आप इन इन दोनों के साथ तेजपत्ता के छोटे-छोटे टुकड़े कर आपस में मिलाएं। अब आप एक कंटेनर में आधा कप आलमंड ऑइल डालें और उसमें 2 चम्मच कोकोनट ऑयल मिलाएं। अब इस ऑयल में गाजर के मिक्सचर को डाल दीजिए।

दोगुनी रफ्तार से झड़ रहे हैं बाल? इस फूल से गंजे सिर पर भी आ जाते हैं बाल; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

सेकंड स्टेप में अब इस कंटेनर को आप स्टीम दें। गैस ऑन कर आप एक स्टील के ब्रान में पानी डालें और उसके ऊपर के कंटेनर रख दें। अब इसे अच्छी तरह से 15 20 मिनट तक स्टीम होने दें। 20 मिंट के बड़ा गैस को बंद कर इस कंटेन्र को खोलें और इसे ऑयल को छननी की मदद से छान लें। अब आपका फेस क्रीम तैयार हो गया है। इसे आप फ्रिज में 3 घंटे तक रख दें और अपने स्किन के लिए इस्तेमाल करें। 

स्किन की टैनिंग को मिनटों में छुड़ाएगा खीरे से बना ये क्रीम, जानें बनाने की विधि और कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement