Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्किन की टैनिंग को मिनटों में छुड़ाएगा खीरे से बना ये क्रीम, जानें बनाने की विधि और कैसे करें इस्तेमाल?

खीरा सिर्फ सलाद के रूप में ही इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि यह एक बेहतरीन टैन रिमूवल इंग्रीडिएंट है। खीरे के कूलिंग गुण आपकी स्किन के टैन को छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं इससे क्रीम कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 28, 2024 23:04 IST
Skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin care tips

देश-दुनिया में गर्मी का कहर शुरू हो गया है ऐसे में लोगों को अपनी सेहत के साथ साथ अपनी स्किन का भी ख़ास ख्याल रखना होता है। स्किन केयर को लेकर ज़रा सी लापरवाही आपके लिए कई परेशानियाँ खड़ी कर सकती है। इस तमस भरे मौसम में लोग टैन का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। गर्मी, धूप, सनबर्न, धूल और मिटटी की वजह से लोगों को टैनिंग का बहुत ज़्यादा सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज़रूरी है कि इस मौसम में आप अपने स्किन की एक्स्ट्रा देखभाल करें। दरअसल, इस मौसम में धूप की हानिकारक किरणों की वजह से कई बार हमारे स्किन पर टैनिंग हो जाती है, जिस वजह से चेहरा डल लगने लगता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके स्किन पर टैन पड़ गई है तो आप उसे घरेलू नुस्खों से कैसे कम कर सकते हैं।

टैनिंग क्रीम बनाने के लिए सामग्री

1 कप कोकोनट ऑयल,  आधा खीरा,  2 चम्मच एलोवेरा जेल , 2 विटामिन ई ऑइल

टैनिंग क्रीम बनाने की विधि

ये जादुई क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप कोकोनट ऑयल लें और उसे फ्रीज़र में रख दें। अब उसके बाद आधा खीरा लें उसे छीलकर उसे ग्राइंड करें। अब खीरा को अच्छी तरह से छान लें। उसके बाद अब एक बाउल लें उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें (खीरा और एलोवेरा में में कूलिंग इफेक्ट और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से टैनिंग की समस्या को दूर करते हैं) अब इस जेल में 2 विटामिन ई का तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटें उसके बाद उसमें आपने खीरा का पानी जो छानकर निकाला है उसे भी मिलाएं। अब हमने जो कोकोनट ऑयल फ्रीज़र में रखा था उसे फ्रीज़र से बाहर निकालें, आप देखेंगे वो पूरी तरह से जम गया होगा। अब कोकोनट के इस क्रीम को मिश्रण में अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस क्रीम को फेंटते रहे जब तक उसकी कंसिस्टेंसी थिक न हो जाए। आपका टैनिंग हटाने वाली क्रीम बनकर तैयार है। इस क्रीम को एक कंटेनर में डालें। इस क्रीम को आप  ही रखें। आप इसका इस्तेमाल 15 से 20 दिन तक कर सकते हैं।

दोगुनी रफ्तार से झड़ रहे हैं बाल? इस फूल से गंजे सिर पर भी आ जाते हैं बाल; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

 

कैसे करें इस क्रीम का इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोएं और कॉटन के कपड़े से हल्के हाथों से पोछें।  अब उसके बाद आप इस क्रीम को अपनी स्किन और गर्दन पर अच्छी तरह से राउंड मोशन में लगाएं।  इस क्रीम को हल्के हाथों से रोज़ रात को सोने से पहले अपने स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन से टैन धीरे-धीर फेड हो जाएगा। इस क्रीम को लगाने के बाद अपने चेहरे का मसाज भी करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन पर एजिंग का प्रभाव कम होता है। 

चेचक के दाग को हटाने में नीम की पत्तियां है असरदार, जानें इस्तेमाल का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement