Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मिनटों में घर में बनाए मैंगो का स्वाद से भरपूर आइसक्रीम, जानें बनाने की आसान विधि

आम का सीजन आ गया है ऐसे में अगर आपको इस सीज़न में मैंगो आइसक्रीम खाने का मन है तो आप इसकी रेसिपी घर पर ही बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप यह आइसक्रीम कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 31, 2024 19:03 IST
Mango Ice cream Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Mango Ice cream Recipe

गर्मी के मौसम आते ही बाजार में आम बिकने लगता है। आम का इंतज़ार लोग पूरे साल करते हैं इसका खट्टा-मीठा स्वाद किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है। इस मौसम में गर्मी भी अपने चरम पर होती है ऐसे में लोग हमेशा कुछ ठंडा खाने पीने के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे में इस मौसम में गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प मैंगो-आइसक्रीम है। हालांकि आपको बाजार में कई तरह के मैंगो फ्लेवर के आइसक्रीम मिल जाएंगे लेकिन ये आइसक्रीम मिलावटी होते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं घर में बनाई जाने वाली एक ऐसी आइसक्रीम रेसिपी जिसके स्वाद बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम को भी बीट कर देगा। इस आइसक्रीम को बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है और इसके लिए केवल 4 इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होगी। तो चलिए अब और समय बर्बाद नहीं करते हैं और सीधे मैंगो आइसक्रीम की रेसिपी के बारे में जानते हैं:

मैंगो का आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री:

  • 2-3 आम
  • 2 कप लो फैट ठंडा  क्रीम
  • 7  चम्मच चीनी (या अधिक स्वाद के लिए)

मैंगो का आइसक्रीम बनाने का तरीका:

आम का आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आम को साफ़ पानी में धोएं। उसके बाद आम को छीलकर टुकड़ों में काट लें। आम के कुछ टुकड़ों को गार्निश करने के लिए अलग रख दें और बाकी के आमों के गूदे को ब्लेंडर में  डालें और उसका प्यूरी तैयार कर लें। अब इस प्यूरी को एक बड़े बाउल में निकालें। उसके बाद 2 कप लो फैट ठंडा  क्रीम को मिक्सर जार में डालें और उसे मिक्सर में ग्राइंड करें। इस ठंडी क्रीम को स्लो स्पीड में मिक्सर में तब तक फेंटें जब तक कि यह गाढ़ा न होने लगे। जब यह गाढ़ा हो जाए तब उसमें  इसमें चीनी और हल्का सा नमक मिलाएं।

रबड़ी वाली कुल्फी से चिलचिलाती गर्मी में मिलेगी राहत, बिना फ्रिज के ही मिनटों में होगी तैयार; जानें विधि

स्मूथ कंसिस्टेंसी पाने के लिए अब अगले स्टेप में मिक्सर की स्पीड थोड़ी बढ़ाएं। अब इस मिक्सचर को आप आम की प्यूरी में डालें।  उसके बाद आप इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह फेंटें।आखिरी स्टेप में आप  इस मिक्सचर को अब आप एक कंटेनर में डालें और ऊपर से आम के टुकड़ों से सजाएं। आप चाहें तो टुकड़ों को क्रीम के साथ मिला सकते हैं। अब, कंटेनर को बंद कर दें और सर्व से पहले इसे लगभग 6 घंटे या उससे अधिक समय के लिए फ्रिजर में रख दें।

रेस्टोरेंट जैसे सॉफ्ट और फूले हुए भटूरे बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, जानें रेसिपी

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement