Friday, April 26, 2024
Advertisement

रबड़ी वाली कुल्फी से चिलचिलाती गर्मी में मिलेगी राहत, बिना फ्रिज के ही मिनटों में होगी तैयार; जानें विधि

​अगर आप भी इस चिलचिलाती गर्मी में कुछ ठंडा खाने का मन बना रहे हैं तो घर पर ही स्वादिष्ट रबड़ी कुल्फी बना सकते हैं। चलिए जानते हैं घर पर कुल्फी कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 27, 2024 19:23 IST
Rabdi Kulfi Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rabdi Kulfi Recipe

अभी अप्रैल की शुरुआत भी नहीं हुई है और देश में लोग गर्मी की मार झेल रहे हैं। तेज धूप से आंखें चौंधिया जाती हैं और कुछ ही मिनटों में शरीर पसीने से तरबतर हो जा रहा है। ऐसे समय में मन करता है कि कुछ ठंडा मिल जाये। ऐसे में हम आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प लेकर आये हैं। अगर आप गर्मी की मार से परेशान हैं तो अपने घर में कुल्फी बना लें। ऐसे में आप ठंडी-ठंडी कुल्फी से चिलचिलाती गर्मी को मात दे सकते हैं। आज हम आपको कुल्फी की जो रेसिपी बताने जा रहे हैं उसका स्वाद बिलकुल बाजार जैसा होगा। हमारी रेसिपी को फाॅलो कर आप घर में ही टेस्टी कुल्फी तैयार कर सकते हैं, चलिए जानते हैं  कुल्फी बनाने की टेस्टी रेसिपी

रबड़ी कुल्फी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Rabdi Kulfi)

2 लीटर दूध , कस्टर्ड मिल्क 3 चम्मच , केसर - 1 चुटकी , कॉर्न फ्लोर - 1, चम्मच, शक्कर

रबड़ी कुल्फी बनाने की रेसिपी (Rabdi Kulfi Recipe)

सबसे पहले गैस ऑन करें और उसपर एक बड़ी कड़ाही रखें। अब कड़ाही में 2 लीटर दूध डालें। इस दूध में से आधा गिलास दूध बाहर निकाल लें। आपको इस दूध को आधा करना है यानी कि इसे खूब पकाना है। जब दूध आधा हो जाए तब उसमें आधा कप शक्कर और चुटकी भर केसर मिलाएं। अब एक बाउल में 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर और एक बाउल में 3 चम्मच कस्टर्ड मिल्क डालें। अब आपने जो आधा गिलास दूध निकाला है उसमें कस्टर्ड मिल्क और कॉर्न फ्लोर मिलाएं। अब इस मिश्रण को दूध में डालें और दूध को मीडियम आंच पर कम से कम 7 से 8 मिनट के लिए अच्छी तरह से चलाएं।

अगले स्टेप में हम कैरेमल बनाएंगे। कैरेमल बनाने के लिए आधा कप शक्कर लेकर कड़ाही में डालें और गैस को मीडियम फ्लेम पर चालू कर दें। जब शक्कर पूरी तरह पिघल जाए तो समझ जाएं आपका कैरेमल तैयार है। अब इस कैरेमल को दूध में मिक्स करें। इससे कलर बहुत अच्छा आता है और स्वाद भी बेहद लाजवाब लगता है। कुछ मिनट के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। 

जब रबड़ी ठंडी हो जाए तो आधा कप रबड़ी एक बॉल में निकाल लें और उसे फ्रिज में रख दें। उसके बाद अब बाकी के कुल्फी को कुल्फी बनाने वाले सांचे में डालें। आप इस कुल्फी को कई तरह से बन सकते हैं। कप का इस्तेमाल कर आप इसे कप साइज़ कुल्फी बना सकते हैं। कप को ऊपर से एल्युमिनियम फॉयल से कवर करें और लकड़ी की स्टिक को हर सांचे में एक एक कर के डालें। अब इसे फ्रिजर में रात भर सेट होने के लिए रखें। जब भी आपको कुल्फी खाने का मन हो तो उसे फ्रिज से बाहर निकालें और जो आपने एक्स्ट्रा रबड़ी निकले थी उसमे डीप कर इसके स्वाद का लुत्फ़ उठाएं।

बिना फ्रिज के ऐसे बनाएं कुल्फी

अगर आपके घर में फ्रिज नहीं है तो आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है। आप फ्रिज के बिना भी कुल्फी बना सकते हैं। कुल्फी के सांचे में कुल्फी को डालें। उसके बाद एक बड़े बर्तन में आधा बर्तन बर्फ डालें। अब उसमें 2 चम्मच नमक मिलाएं। अब सांचे वाली कुल्फी को इस बर्फ वाले बर्तन में 15 से 20 मिनट तक रखें। आपकी स्वादिष्ट कुल्फी तैयार है। 

मिनटों में बनाएं लहसुन की चटनी, स्वाद ऐसा की लोग चाटते रह जाएंगे उंगलियां, जानें रेसिपी

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement