Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मिनटों में बनाएं लहसुन की चटनी, स्वाद ऐसा कि लोग चाटते रह जाएंगे उंगलियां, जानें रेसिपी

भारत के अलग-अलग राज्यों में कई अलग वैरायटी की चटनियां बनती हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं लहसुन की लाल चटनी की रेसिपी, जिसे आप बनाकर अपने फ्रिज में 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 01, 2024 16:17 IST
Garlic Chutney Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Garlic Chutney Recipe

चटनी, खाने के स्वाद को चार गुना बढ़ा देती है। चटनी एक ऐसी डिश है जो लगभग हर घर में बनाई जाती है। उत्तर भारत समेत कई राज्यों में रोटी के साथ चटनी को बड़े चाव से खाया जाता है। हरी धनिया की चटनी, टमाटर की चटनी या फिर आम की चटनी का स्वाद तो अपने खूब चखा होगा लेकिन क्या अपने लहसुन की चटनी खाई है? महाराष्ट्र में ज्वार और बाजरे की भाकरी के साथ लोग लहसुन की चटनी खाना पसंद करते हैं। चलिए आज हम आपको महाराष्ट्र में खाये जाने वाले लहसुन की लाल चटनी की रेसिपी बताते हैं, जिसे बनाकर आप फ्रिज में 1 महीने तक आसानी से  स्टोर कर सकते हैं।

लहसुन की चटनी बनाने के लिए सामग्री

  • लहसुन – 20-25 कली 

  • तीखी लाल मिर्च- 4 

  • कश्मीरी लाल मिर्च – 5 से  6

  • मूंगफली का तेल– 3 टेबल स्पून

  • नींबू का रस – 

  • नमक- स्वादानुसार

  • पानी- 1 कप

लहसुन की चटनी बनाने की विधि

बाजरे की भाकरी के साथ खाई जाने वाली लाल मिर्च और लहसुन की तीखी लेकिन स्वादिष्ट चटनी बनाना बेहद पसंद है। इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले एक स्टील का गहरा बर्तन लेंगे। अब इस बर्तन में कश्मीरी लाल मिर्च और तीखी लाल मिर्च डालेंगे और उसमें एक कप पानी डालें। अब गैस ऑन कर मीडियम आंच पर पानी को उबालें। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें।  पानी ठंडा होने के बाद इसमें से मिर्च को निकालें और एक मिक्सर जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब गैस ऑन करें और एक कड़ाही में मूंगफली का तेल डालकर उसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और लगभग 30 सेकंड तक उसे पकाएं। कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्चों का पेस्ट डालें और 5 मिनट तक पकाएं। आखिर स्टेप में में गैस बंद कर नींबू का रस और नमक मिलाएं। आपकी चटपटी लहसुन की चटनी तैयार है। अब इस चटनी को आप एक कांच के बॉटल या फिर किसी बड़े बाउल में रख दें। आप इस चटनी का इस्तेमाल कम से कम एक महीने तक कर सकते हैं। अब, जब भी आपको यह चटनी खाने का मन करे तब आप इसका चटपट लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement