Monday, April 22, 2024
Advertisement

इन 2 तरीकों से करें चावल के पानी का इस्तेमाल, बाल होंगे जड़ से मजबूत और मुलायम

चावल का पानी सदियों से बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पारंपरिक उपाय है। यह एक किफायती उपाय है, जिसे आप बालों की देखभाल में शामिल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 02, 2024 11:32 IST
Rice Water Hair Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rice Water Hair Benefits

बालों की देखभाल के लिए लोग महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं ताकि बाल स्वस्थ, चमकदार और मजबूत हो सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में ही आपके स्वस्थ बालों का राज छुपा हुआ है। दरअसल, आपकी रसोई में ही आपके पास एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है जो आपके बालों को केवल जड़ से मजबूत बनाता है बल्कि उन्हें एक्स्ट्रा शाइन भी देता है। जी हाँ, वह चीज़ है चावल का पानी

बालों के लिए चावल का पानी सदियों से इस्तेमाल किया जाने वाला एक पारंपरिक उपाय है। जापान, कोरिया सहित चीन में बालों को सुंदर बनाने के लिए लोग चावल के पानी का इस्तेमाल सैंकड़ों सालों से कर रहे हैं।यह एक किफायती उपाय है, जिसे आप बालों की देखभाल में शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं आप अपने बालों के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल कैसे करें?

क्यों फायदेमंद है चावल का पानी?

चावल का पानी में इनोसिटॉल पाया जाता है, जो एक कार्बोहाइड्रेट है। इनोसिटॉल आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और डैमेज हेयर को रिपेयर करता है। साथ ही चावल का पानी बालों को हाइड्रेट कर उनको एक्स्ट्रा मुलायम भी बनाता है।

चावल का पानी इस्तेमाल करने के तरीके

  • भिगोया हुए चावल का पानी: रात को सोने से पहले एक कप चावल को धोएँ। चावल को एक बड़े बर्तन में भिगो दें। सुबह, चावल के पानी को छानकर अलग कर लें। अब इस पानी को आप एक स्प्रे बोतल में  भरें और अपने बालों पर रोज़ाना रात को सोने से पहले हल्का स्प्रे कर के सोएं। इससे आपके बाल धीरे धीरे जड़ से मजबूत होने लगेंगे।
  • उबले हुए चावल का पानीअपने बालों की मजबूती और शाइन पाने के लिए आप उबले हुए चावल का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को पकाते समय बचा हुआ पानी इकट्ठा कर लें। अब पानी को ठंडा होने दें। ज़ब ये ठंडा हो जाए तब इसे एक बोतल में स्टोर कर लें और फिर हेयर वॉश से अपने अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को धोएँ। कुछ ही दिन में आपको बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा।

चावल पानी इस्तेमाल करते समय इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • चावल का पानी बालों में हमेशा 20-30 मिनट तक के लिए लगा रहने दें।
  • बाद में बालों को अच्छी तरह से धोएं।
  • बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2-3 बार चावल का पानी अपने बालों पर इस्तेमाल करें।
  • चावल का पानी वैसे तो सभी प्रकार के बालों लिए लाभदायक है, लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी या बालों से जुड़ी कोई समस्या है, तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की राय ज़रूर लें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement