Saturday, April 20, 2024
Advertisement

झड़ते बालों के लिए नारियल और आंवला का नहीं ये तेल है फायदेमंद, तेजी से करता है नए बालों का विकास

झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा तेल: आज कल झड़ते बालों से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताएंगे जो कि आपके बालों की सेहत में सुधार कर सकती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 26, 2023 10:38 IST
castor_oil_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK castor_oil_for_hair

झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा तेल: इस सवाल को सुनते ही दिमाग में नारियल, प्याज, सरसों और आंवले का तेल आता है। लेकिन, आज हम आपको इन सब में से किसी भी तेल के बारे में नहीं बताएंगे बल्कि, अरंडी का तेल या कैस्टर ऑयल (castor oil) के बारे में बताएंगे जो कि बालों को जड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। हालांकि, ये तेल बालों के भारी तेल है और बालों के लिए इसे आसानी से सोखना मुश्किल होता है। लेकिन, ये बालों के लिए काफी हेल्दी और झड़ते बालों पर लगाम (castor oil benefits for hair growth) लगा सकता है। कैसे, जानते हैं।

झड़ते बालों के लिए अरंडी का तेल कैसे फायदेमंद है-Castor oil for hair fall

1. स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है

झड़ते बालों के लिए अरंडी का तेल कई कारणों से फायदेमंद है जिसमें से एक है ब्लड सर्कुलेशन को सही करना। दरअसल, हमारे स्कैल्प में बालों के रोम होते हैं जो कि पोषण और देखभाल की कमी से खराब होने लगते हैं। साफ-सफाई और हाइड्रेशन की कमी से ड्राई स्कैल्प हो सकती है। इससे तेजी से बाल झड़ते हैं। ऐसे में अरंडी के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। 

hair_care

Image Source : FREEPIK
hair_care

शुगर को भूल कर हफ्ते में 1 बार खाएं दही-जलेबी, जानें यूपी वालों के इस प्रसिद्ध नाश्ते में क्या है खास बात

2. ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड से भरपूर

अरंडी का तेल आपके बालों और खोपड़ी को हाइड्रेशन दे सकता है। ये अमीनो एसिड, रिकिनोइलिक एसिड से भरपूर है जो बालों के लिए एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है। यह ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो नमी से बालों को मजबूत बनाता है। अरंडी का तेल बालों में नमी और प्राकृतिक तेलों को फंसाने में मदद करता है, जिससे नए बालों का विकास होता है। 

3. विटामिन ई से भरपूर

अरंडी का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अरंडी का तेल प्रोटीन संश्लेषण में भी मदद करता है जो आपके बालों के विकास को तेज करता है। ये तेजी से झड़ते बालों को कम करता है और इसके विकास की गति बढ़ाता है।

स्टेमिना बढ़ाने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक पुरुषों के लिए फायदेमंद है केसर का पानी, जानें कब और कैसे पिएं

बालों के लिए ऐसे करें अरंडी के तेल का इस्तेमाल-How to use Castor oil for hair fall

बालों के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि आप 1 चम्मच एलोवेरा और बादाम के तेल के साथ अरंडी का तेल  मिला कर एक तेल तैयार कर सकते हैं। फिर इस तेल को बालों के लिए इस्तेमाल हो सकता है। ध्यान रखें कि इस तेल को सीधे अपने बालों में लगाएं बल्कि, किसी दूसरे तेल के साथ मिला कर इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement