Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Lice Remedies: सिर से जुएं भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Lice Remedies: बाजार में जुएं मारने की कई दवाईया उपलब्ध हैं इस समस्या को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: October 10, 2022 15:13 IST
Lice Remedies- India TV Hindi
Image Source : GETTY Lice Remedies

Highlights

  • जुएं भगाने के आसान घरेलू उपाय
  • जुएं होने के कारण स्कैल्प भी प्रभाव होता है
  • सिर को साफ न रखने के कारण भी जुएं हो जाते हैं

Lice Remedies: सिर में जुएं होना बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। लड़का हो या लड़की किसी के भी सिर में जूं हो सकते हैं, लेकिन ये परेशानी बच्चों में ज्यादा देखी जाती है। जूं सिर से खून चूसते हैं, जिसके कारण सिर मे असमय खुजली होने लगाती है। यह स्कैल्प पर चिपक जाती हैं, जिससे इन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है। बाजार में जुएं मारने की कई दवाईया उपलब्ध हैं इस समस्या को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। साथ ही हम आपको जूं क्यों होते हैं, इसकी भी जानकारी देंगे।

Lice Remedies

Image Source : GETTY
Lice Remedies

  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास रहते हैं जिसके सिर में जुएं हैं तो आपके सिर में भी जूं होने लगाते हैं।
  • सिर को साफ न रखने के कारण भी जुएं हो जाते हैं।

आइए, जानते हैं जूओं से राहत पाने के घरेलू उपाय-

आप लहसुन की आठ से 10 कली लेकर उसका पेस्‍ट बनाएं।  फिर इस पेस्ट में दो तीन चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।  इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर, आधे घंटे के लिए अपने सिर को तौलिया से कवर कर लें। फिर शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस उपाय को एक दो महीने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार करें। 

Lice Remedies

Image Source : FREEPIK
Lice Remedies

जैतून का तेल जुओं का सफाया करने में मदद करता है। सोने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाकर तौलिया लपेट लें। सुबह बालों में अच्‍छे से कंघी करें। इससे बालों से जूं बाहर आने लगेंगी। फिर हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। अच्‍छे रिजल्ट पाने के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें।

Lice Remedies

Image Source : FREEPIK
Lice Remedies

नीम की पत्तियों में मौजूद प्राकृतिक गुण जुओं को मारने में मददगार होते है। जूं के घरेलू उपाय के तौर पर नीम की कुछ पत्तियों को लेकर इसका बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर एक घंटे के लिए लगाकर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें। इस समस्‍या को जल्‍द दूर करने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में दो बार करें।

Lice Remedies

Image Source : FREEPIK
Lice Remedies

प्याज का रस काफी आसान तरीका है जूं को खत्म करने का प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगायें। तीन से चार घंटे के बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। 3 से 4 दिन में आप इस उपाय को करें इससे जल्दी फायदा मिलेगा।

Lice Remedies

Image Source : FREEPIK
Lice Remedies

बेकिंग सोडा से भी जूं से राहत मिल सकती है। हेयर कंडीशनर और बेकिंग सोडा को मिला लें। अब इसे बालों पर लगायें। सॉफ्ट टिशू की सहायता से बालों को अच्छी तरह क्लीन करें। साफ करने के बाद शैम्पू से बाल धो लें। इस उपाए को रिपीट करते रहें और जूं की समस्या से बचें।

Lice Remedies

Image Source : FREEPIK
Lice Remedies

ये भी पढ़ें-

Nail Art Designs: स्टाइलिश होने के साथ आसान भी हैं ये नेल आर्ट, देखें डिजाइंस

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के बाद भी चेहरे को जवां बनाए रखेगा ये विटामिन सी सीरम, ऐसे करें उपयोग

Beauty Tips: तुलसी के इस्तेमाल से त्चचा को बनाएं बेहतरीन, जानिए इसके अनेक फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement