Friday, March 29, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: 40 की उम्र में बालों के झड़ने और गंजेपन से हो रहे हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये उपाय

आयुर्वेद की मदद से इन सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप इसे आजमाएं, अपने बालों के प्रकार को जानना बहुत जरूरी है।

Reported By : IANS Written By : Jyoti Jaiswal Updated on: August 21, 2022 19:54 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Hair Care Tips

Highlights

  • बढ़ती उम्र के साथ बालों की समस्याएं बढ़ने लगती हैं
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है

बैड हेयर डे का सामना हम सभी को कभी न कभी करना होता है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और हमारा शरीर नियमित रूप से बदलता है, बालों का झड़ना, रूसी, दोमुंहे बाल, घुंघराले बाल और यहां तक कि गंजापन भी हो सकता है। क्या इन समस्याओं का कोई समाधान है? जी हां, आयुर्वेद की मदद से इन सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप इसे आजमाएं, अपने बालों के प्रकार को जानना बहुत जरूरी है।

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर के कार्य तीन महत्वपूर्ण ऊर्जाओं द्वारा नियंत्रित होते हैं : वात, पित्त और कफ। हर किसी में एक 'त्रिदोष' संयोजन होता है। आपके बालों के स्वास्थ्य इसी पर डिपेंड करता है।

बालों का वात प्रकार 

जब आपके शरीर में वात दोष बढ़ जाता है, तो आपकी स्कैल्प और बाल सूख जाते हैं, क्योंकि आपका शरीर कम सीबम का उत्पादन करता है। इससे स्प्लिट एंड्स, घुंघराले, सूखे बाल और बालों का झड़ना होता है।

Face Care Tips: चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, घर पर बनाएं ये उबटन, मिलेगी चमकदार त्वचा

बालों का पित्त प्रकार 

पित्त बालों में प्रोटीन, रंग डिसाइड करते हैं। पित्त बढ़ा हो तो बाल मोटाई में औसत होते हैं। समय से पहले सफेद होना, खोपड़ी में खुजली, बालों का झड़ना, रोम छिद्रों में बैक्टीरिया जमा होना पित्त असंतुलन के संकेत हैं।

बालों का कफ प्रकार 

कफ में कोई भी असंतुलन आपके स्कैल्प को बहुत अधिक सीबम का उत्पादन करने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप हमेशा चिकना डैंड्रफ, एक तैलीय खोपड़ी, खुजली, बालों का झड़ना और अन्य समस्याएं होती हैं।

हर व्यक्ति की अनूठी जरूरतें होती हैं। इसलिए, अपने बालों के प्रकार और अपने दोष स्तरों की स्थिति को समझना जरूरी हो जाता है। आयुर्वेदिक बालों की देखभाल तकनीकों को यहां समझाया गया है। ये दिनचर्या आपको आंतरिक दोष संतुलन के साथ-साथ लंबे, स्वस्थ बालों को प्राप्त करने में मदद करेगी-

Hair Oiling Tips: बालों में तेल लगाने के बाद भी झड़ रहे हैं बाल, तो अनजाने में कर रहे हैं आप भी ये गलती

पौष्टिक भोजन 

मजबूत और लंबे बालों के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है। स्वस्थ आहार में पोषक तत्व होने चाहिए जो बालों को अंदर से पोषण प्रदान करें।

बालों में तेल लगाना और धोना 

बालों में तेल लगाने से स्कैल्प में नमी रहती है और आपके बालों को पोषण मिलता है। बाल में तेल लगाने के बाद उन्हें ठीक तरीके से साफ करना भी जरूरी है।

स्कैल्प की मालिश 

आयुर्वेद के अनुसार, बालों को धोने से पहले हमेशा बालों में गर्म तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। हर्बल तेल से स्कैल्प की धीरे से मालिश करने से बालों का विकास होता है और बाल जड़ से सिरे तक मजबूत होते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement