Friday, April 26, 2024
Advertisement

Holi 2022 : घुंघराले हो या फिर स्ट्रेट, होली के रंगों से अपने बालों को यूं करें प्रोटेक्ट

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स जिसकी मदद से आप अपने बालों को होली के रंगों से बचा सकेंगे। जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 11, 2022 13:05 IST
Holi 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Holi 2022

Highlights

  • होली खेलने जाने से पहले बाल खोलकर ना जाएं।
  • होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगाएं।

रंगों और खुशियों का त्योहार होली में बस अब कुछ ही बचें हैं। ऐसे में लोगों के घरों में इसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी है साथ ही हर कोई रंगों में डूबने को तैयार हैं। लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा दिक्कत महिलाओं को होती है क्योंकि उन्हें रंगों से खलने के साथ-साथ अपने त्वचा और बालों का भी ख्याल रखना होता है। 

होली पर मिलने वाला रंग हानिकारक केमिकल से बना होता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है। ऐसे में यदि आपको रंग खेलना पसंद है लेकिन बालों के खराब होने के डर से इससे दूर भागती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स जिसकी मदद से आप अपने बालों को बचा सकेंगे। जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल।

  1. होली खेलने से पहले अपनी बालों पर एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगा लें। ये आपके बालों को नुकसान होने से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही ये आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों से होने वाले नुकसान से बच जाते हैं बल्कि धूप और धूल से भी उनका बचाव होता है।
  2. होली खेलने जाने से पहले बाल खोलकर ना जाएं। अपने बालों को जूड़ा बना लें या फिर चोटी बनाकर रखें।
  3. बालों को रंगों के हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगाएं। इससे आपके बालों पर रंगो का बुरा असर नहीं होगा। इसके लिए दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब जल, दो या तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ ही आप होली के रंगों से भी बचे रहेंगे। 
  4. घुंघराले बालों की अपनी एक अलग खासियत होती है। इसमें प्राकृतिक रूप से चमक भी कम होती है क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं जिसकी वजह से यह आसानी से टूटने लगते हैं। साथ ही ये जल्दी उलझ भी जाते हैं। ऐसे में होली खेलने जाने से पहले बालों को धोकर नारियल तेल लगा लें। इससे बालों में एक अच्छी चमक आ जाती है साथ ही बाल चिपचिपे भी नहीं होंगे। 
  5. यदि आपके बाल कलर किए हुए हैं तो ऐसे में बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाना न भूलें क्योंकि कलर किए गए बालों पर पहले से ही  केमिकल की वजह से नुकसान हो जाता है। इसलिए होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल तेल लगाएं। इससे बाल सुरक्षित रहेंगे साथ ही उनका रंग उड़ने से भी बच जायेगा। 
  6. होली खेलने के बाद आपके बालों को पोषण की जरूरत अधिक होती है। ऐसे में अपने बालों से रंग निकालने के लिए हर दिन माइल्ड शैम्पू से बालों को धोएं ताकि बाकी बचे रंग निकल जाए। इसके बाद गुनगुना नारियल तेल लगा लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement