Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एक्ने से छुटकारा दिलाएगा ये एंटी एजिंग पैक, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

चेहरे में एक्ने होना आज के समय में आम स्किन संबंधी समस्या हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये फैस पैक, जिससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 19, 2022 20:23 IST
homemade face pack for acne marks know how to Get rid acne at home with potato rice water and lemon - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM homemade face pack for acne marks know how to Get rid acne at home with potato rice water and lemon in hindi

Highlights

  • एक्ने की समस्या कई कारणों से हो जाती हैं
  • एक्ने से निजात पाने के लिए लगाएं ये फेस पैक

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को एक्ने, पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर पड़े एक्ने आपके पूरे चेहरे को खराब कर देते हैं। एक्ने की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। 

आमतौर पर कब्ज, पेट खराब होना, स्किन बैक्टीरिया, कम पानी पीना या फिर दवाओं के रिएक्शन के कारण एक्ने की समस्या हो जाती हैं।  इसके अलावा खराब फेसपैक, साबुन या फिर मेकअप प्रोडक्ट्स के कारण भी हो सकता है।

एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी खानपान के साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आलू, नींबू का रस, चावल का आटा के अलावा अन्य कुछ चीजें मिलाकर ऐसा पैक बना सकते हैं, जिससे एक्ने की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही। इसके साथ ही जवां स्किन प्राप्त होगी। 

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये होममेड तेल, रूसी और बालों के झड़ने से भी मिलेगा छुटकारा

एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये नुस्खा

सामग्री

  1. 1 चम्मच आलू का रस
  2. आधा नींबू का रस
  3. 4 चम्मच चावल का आटा
  4. 4 चम्मच गुलाब जल

बनाने का तरीका

सबसे पहले आलू को छिलकर कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें। इसके बाद एक बाउल में आलू का रस, नींबू, चावल का आटा और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। थोड़ा पतला करने के लिए पानी भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे आइस ट्रे में डाल दें और फ्रिज में रख दें। जब यह अच्छे से जम जाए तो इसका इस्तेमाल करें। 

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये एंटी-एजिंग सीरम, जवां स्किन के साथ पाएं गुलाबी निखार

इस तरह करें इस्तेमाल

रोजाना या फिर एक दिन छोड़कर एक आइस क्यूब लें और चेहरे पर अच्छे से लगा लें। हल्के हाथों से थोड़ी देर रगड़ने के बाद छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह से सुख जाए तो साफ पानी से धो लें। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement